कई बीमारियों का रामबाण इलाज है नींबू, पथरी की समस्या भी करता है दूर

नींबू एक ऐसी चीज है जिसका एक साथ कई कामों को करने में इस्तेमाल होता है. ये विटमिन सी से भरपूर होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाता और शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 28, 2022, 06:33 AM IST
  • कोल्ड और फ्लू के इलाज में लाभदायक है नींबू
  • पथरी की समस्या में लाभदायक है नींबू
कई बीमारियों का रामबाण इलाज है नींबू, पथरी की समस्या भी करता है दूर

नई दिल्ली: नींबू एक ऐसी चीज है जिसका एक साथ कई कामों को करने में इस्तेमाल होता है. ये विटमिन सी से भरपूर होता है जो कि इम्यूनिटी बढ़ाता और शरीर की कई समस्याओं को दूर करता है. इसके अलावा नींबू में एंटीएलर्जिक, एंटी वायरस, एंटी बैक्टीरियल और कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

इन घरेलू नुस्खों में इस्तेमाल करें नींबू-

1. कोल्ड और फ्लू का इलाज
दो बड़े चम्मच शहद, नींबू का रस और चाय मिलाएं, फिर इसे उबलते पानी में डुबोएं. यह पेय न केवल सर्दी और फ्लू को दूर करने में मदद करेगा, बल्कि आपको कुछ नींद लेने में भी मदद करेगा. सर्दी एक वायरल बीमारी है जो कि कमजोर इम्यूनिटी के कारण होती है. इसके अलावा इसका विटामिन सीबलगम को पिघला कर सीने में जमा कफ को साफ करने में मदद करता है.

2. नींबू से बनाएं वेट लॉस डिटॉक्स ड्रिंक्स
बहुत से लोग मोटापे और इससे होने वाली स्वास्थ्य जटिलताओं से जूझते हैं. वजन घटाने में नींबू का इस्तेमाल डिटॉक्स ड्रिंक्स के साथ लोकप्रिय हो गया. दरअसल, नींबू को गर्म पानी में मिला कर पीने से आप अपनी भूख को कम कर सकते हैं और अपने पाचन में सुधार कर सकते हैं. इसके अलावा आप नींबू और शहद के मिश्रण को एक साथ ले कर वेट लॉस कर सकते हैं.

3. पथरी की समस्या में
हमारा किडनी हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है. नींबू साइट्रिक एसिड से भरपूर होता है जो पथरी बनने से रोकता है. साथ ही कुछ शोध बताते हैं, जिन लोगों को किडनी की पथरी की समस्या होती है उनके लिए लेमोनेड थेरेपी बहुत ही फायदेमंद है. नींबू का विटामिन सी पथरी को तोड़ कर इसे शरीर से फ्लश करने में भी मदद करता है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद
अगर आप चमकदार और साफ त्वचा पाने के लिए प्राकृतिक तरीके की तलाश कर रहे हैं, तो नींबू इसका उपाय है. त्वचा के लिए नींबू कई तरह से काम करता है. ये काले धब्बों का हल्का करता है, झुर्रियों को कम करता है और अंडरआर्म्स, झाईयों और काले घुटनों और कोहनी को साफ करने में मददगार है.

5. खुजली और एलर्जी में
अगर आपको कोई कीड़ा काट ले तो तुंरत उस पर नींबू लगाना आपको खुजली और एलर्जी से बचा सकता है. दरअसल, नींबू में खुजली को कम करने वाला है. इसके लिए एक कॉटन बॉल को थोड़े से नींबू के रस में भिगोकर खुजली वाली जगह पर लगाएं. इसके अलावा ये एंटीबैक्टीरियल भी है जो कि फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन को करने में मददगार है.

6. डैंड्रफ का है रामबाण इलाज
बालों में डैंड्रफ की समस्या से बहुत से लोग परेशान रहते हैं. ऐसे में इस समस्या में नींबू एक रामबाण इलाज के रूप में काम करती है. नींबू का एटीबैक्टीरियल गुण डैंड्रफ बेअसर करता है, खुजली कम करता है और स्कैल्प की सफाई करता है. इसके अलावा नींबू का विटामिन सी बालों की चमक बढ़ाने में भी मददगार है.

7. फटी एड़ियों को साफ करें
फटी एड़ियों को साफ करने में नींबू बहुत ही फायदेमंद है. दरअसल, इसका विटामिन सी और एंटीबैक्टीरियल गुण एंड़ी की गंदगी को फर्मेंटेट करके साफ करता है और फिर ये फटी एड़ियों को साफ करता है. इस तरह आप इन तमाम कामों में नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. तो, घर पर नींबू रखें और इसे सेहतमंद रखने के साथ खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें.

यह भी पढ़िए: केला दूर करता है पुरुषों की कमजोरी, इस तरह केला खाने से नहीं होती है थकान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़