Home Remedy: धूप से बदरंग हो गई है आपकी त्वचा, इस घरेलू उपाय से चमकेगी आपकी स्किन

Home Remedy: गर्मियां हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करती हैं, लेकिन तेज धूप सबसे पहले हमारी स्किन की बाहरी परत को जला देती है. ऐसे में हाथ और पैरों में टैनिंग देखते हैं, जिससे हमारी स्किन की रंगत बिगड़ी हुई नजर आती है. जानिए टैनिंग दूर करने का घरेलू उपाय:  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 30, 2022, 06:05 AM IST
  • टैनिंग कैसे दूर करें जानिए
  • टैनिंग हटाने के घरेलू उपाय
Home Remedy: धूप से बदरंग हो गई है आपकी त्वचा, इस घरेलू उपाय से चमकेगी आपकी स्किन

नई दिल्लीः Home Remedy: गर्मियां हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित करती हैं, लेकिन तेज धूप सबसे पहले हमारी स्किन की बाहरी परत को जला देती है. ऐसे में हाथ और पैरों में टैनिंग देखते हैं, जिससे हमारी स्किन की रंगत बिगड़ी हुई नजर आती है. हमारे अंग बदरंग और बदसूरत दिखने लगते हैं.

ऐसे में अगर हम सिर्फ पैरों की टैनिंग की बात करें तो कुछ आसान उपाय हैं, जो इसे दूर कर सकते हैं. खास बात ये है कि ये उपाय आप अपने घर में रेगुलर कर सकते हैं.

दही, नींबू का रस और बेसन का मास्क
दही, नींबू का रस और बेसन का मास्क टैनिंग के घरेलू उपाय के रूप में काम कर सकती है. लगातार इस्तेमाल करने से ये आसानी से पैरों की टैनिंग दूर कर सकती है. दही त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है तो नींबू का साइट्रिक एसिड टैंनिग को कम करता है. इसके अलावा बेसन गंदगी हटा कर त्वचा में चमक लाने का काम करता है. इस तरह ये पैरों की टैनिंग को कम करने में मददगार है. इन तीनों चीजों का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों पर लगाएं. इसे 30-35 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. इसे सप्ताह में दो बार दोहराएं.

आलू और नींबू लगाएं
आलू त्वचा के लिए ब्लीचिंग एजेंट का काम करता है, जबकि नींबू शरीर के दाग-धब्बों और टैनिंग को दूर करता है. अगर आप अपने टैनिंग के साथ स्किन की रंगत को निखारना चाहते हैं तो ये बहुत ही आसान पर असरदार उपाय है. इसके लिए आलू और नींबू के रस का पेस्ट बना लें. इसे अपने पैरों पर लगाएं. इसे 15-20 मिनट तक बैठने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. इसे कम से कम दो बार दोहराएं.

ओट्स स्क्रब लगाएं
ओट्स एक्सफोलिएट करने और मृत त्वचा कोशिकाओं से छुटकारा पाने में मददगार है. दूसरी ओर, दही त्वचा को मॉइस्चराइज करने और स्वास्थ्य को बहाल करने का अच्छा काम करता है. इसके लिए ओट्स को पीस कर रख लें. नींबू का रस और दही का पेस्ट बनाएं और इसे अपने पैरों पर लगाएं. इसे 10-15 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें. इसे ठंडे पानी से धो लें और थपथपा कर सुखा लें. प्रक्रिया के बाद अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करें और इसे सप्ताह में कम से कम एक बार दोहराएं.

नींबू और चीनी का इस्तेमाल करें
नींबू और चीनी आपके हाथों, पैरों और पैरों से जिद्दी टैन को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं. नींबू मेलेनिन को कम करने में मदद करता है और चीनी आपकी त्वचा को नीचे से स्वस्थ त्वचा का खुलासा करने में मदद करता है. इसके लिए दानेदार चीनी और नींबू के रस का मिश्रण बनाएं जैसा कि स्क्रब होता है. इससे अपने पैरों पर 10-15 मिनट तक लगा कर स्क्रब करें. इसे ठंडे पानी से धो लें.

इस तरह ये नुस्खे आपके पैरों की टैनिंग को कम कर सकते हैं. इसके अलावा टैनिंग से बचने के लिए आप बेकिंग सोडा के पानी से रोज अपना पैर धोएं. इससे टैनिंग नहीं होगी और होगी भी तो इतनी हल्की होगी कि अपने आप ठीक हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: मुंह से बदबू आती है तो शर्मिंदा महसूस न करें, बस ये घरेलू उपाय करें, रहेगी ताजगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़