Homemade Tips: सर्दियों में चाय की चुस्की लेना आपको कर सकता है बीमार, जानें नुकसान

Side Effects Of Drinking Tea: सर्दियों के मौसम में गर्म चाय की चुस्की लेना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं जरूरत से ज्यादा चाय पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 31, 2022, 03:00 AM IST
  • ठंड में चाय पीने के होते हैं ये नुकसान
  • जानें ज्यादा चाय क्यों नहीं पीना चाहिए
Homemade Tips: सर्दियों में चाय की चुस्की लेना आपको कर सकता है बीमार, जानें नुकसान

नई दिल्ली: Side Effects Of Drinking Tea:  ठंड के मौसम में लोगों को गर्म चाय पीना काफी पसंद होता है. सर्दियों में लोग दिनभर में कई बार चाय की चुस्की लेना पसंद करते हैं. अगर आप भी ठंड कम करने के लिए चाय का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपकी सेहत बिगड़ सकती है. आइए जानते हैं ज्यादा चाय पीने के क्या-क्या नुकसान होते हैं. 

पेट और सीने में जलन 
ज्यादा चाय पीने से कई लोगों के पेट और सीने में जलन की परेशानी देखने को मिलती है. ज्यादा चाय पीने से पेट में गैस भी बनती हैं. अगर आपको खट्टी डकार आती है तो सर्दियों में ज्यादा चाय का सेवन न करें. 

आंतों पर होगा असर 
चाय का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से आंते भी खराब हो सकती है. इसके अलावा चाय का सेवन करने से पाचन की समस्या होने लगती है. 

नींद आने में दिक्कत 
चाय में कैफीन की मात्रा अधिक पाई जाती हैं. जरूरत से ज्यादा चाय का सेवन करने से नींद में खलल पड़ सकती हैं. ज्यादा चाय पीने से रात को नींद नहीं आती है. इसके अलावा सुबह चिड़चिड़ापन महसुस होता है. अगर आपको रात के समय नींद की परेशानी आती है तो आप चाय का अधिक सेवन न करें. 

पाचन के लिए नुकसानदायक 
ठंड के मौसम में जरूरत से ज्यादा चाय पीने से पेट संबंधी समस्या हो सकती हैं. ज्यादा चाय पीने से पाचन खराब हो जाता है. जिसकी वजह से ब्लोटिंग और कब्ज की समस्या हो जाती है. अगर आप ज्याद चाय पीते हैं तो आज से ही सावधान हो जाएं. 

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

इसे भी पढ़ें: यहां की महिलाएं पीरियड्स के 6 दिन गौशाला में रहती हैं, जानें इस अजीब रिवाज के पीछे की कहानी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़