Holi 2023: होली पर चढ़ जाए भांग का नशा, तो जान लें ये आसान उपाय

Holi 2023: होली का त्योहार बिना रंग और भांग के अधूरा माना जाता है. भांग का नशा कम करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप झट से अपना नशा उतार सकेंगे. 

Written by - Shilpa | Last Updated : Mar 3, 2023, 11:44 AM IST
  • होली पर भांग का नशा उतारने के घरेलू उपाय
  • इन आसान तरीके से उतारें भांग का नशा
Holi 2023: होली पर चढ़ जाए भांग का नशा, तो जान लें ये आसान उपाय

नई दिल्ली Holi 2023: होली के त्योहार में बहुत ही कम समय बचा हुआ है. होली का त्योहार बिना रंग और भांग के अधूरा माना जाता है. होली के दिन कुछ लोग होली का मजा दोगुना करने के लिए ठंडई में भांग मिलाकर पीते हैं. ऐसे में अलग भांग का नशा ज्यादा हो जाए तो उस कंडीशन में अस्पताल तक  जाना पड़ सकता है. भांग का नशा कम करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप झट से अपना नशा उतार सकेंगे. 

 नशा ज्यादा होने के लक्षण 
भांग का सेवन करने के बाद इंसान का अपने नर्वस सिस्टम पर कंट्रोल नहीं रहता है. इसी वजह से भांग पीने के बाद इंसान अपनी किसी भी गतिविधि को नियंत्रित नहीं कर पाता है. भांग पीने के बाद हंसना, रोना, सोना जैसे लक्षण नजर आते हैं. कुछ लोग तो भांग पीने के बाद लोगों को पहचानने की स्थिति में भी नहीं रहते हैं.  

नोट- किसी व्यक्ति को भांग  का नशा करने के बाद आंखें खोलकर सो रहा है तो उसे तुंरत अस्पताल ले जाएं, नहीं तबीयत खराब हो सकती है. 

नशा कम करने के लिए उपाय 

घी 
भांग का नशा उतारने के लिए घी बेहद फायदेमंद होता है. ज्यादा नशा लगे तो आप 500 मिलीलीटर तक घी का सेवन कर सकते हैं. 

खटाई 
भांग का नशा कम करने के लिए खटाई बेहद असरदार है. नशा ज्यादा होने पर दही या दही से बनी चीजों का सेवन करें. 

मीठे का न करें सेवन 
भांग के नशे के बाद कभी भी मीठी चीजों का सेवन न करें. 

नमक वाला नींबू पानी 
भांग का नशा कम करने के लिए नमक वाले नींबू पानी का सेवन करें. इससे नशा उतर जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें:  सिर्फ 300 रुपये में पाएं मीरा राजपूत की तरह स्टाइलिश लुक, खरीदें ये न्यूड शेड्स लिपस्टिक 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़