वोट पड़ेगा, भारत बढ़ेगा: घर बैठे वोटर ID को आधार कार्ड से करें लिंक, यहां जानें पूरा प्रोसेस

How to Link Voter ID with Aadhaar card: आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने से फर्जी वोटों की संभावना खत्म हो जाएगी. साथ ही, दोनों ID प्रूफ को जोड़ने से मतदान प्रक्रिया को सुचारू बनाने में भी मदद मिलेगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 12, 2024, 07:40 PM IST
  • वोट पड़ेगा, भारत बढ़ेगा
  • आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक नहीं किया है तो अभी कर लें
वोट पड़ेगा, भारत बढ़ेगा: घर बैठे वोटर ID को आधार कार्ड से करें लिंक, यहां जानें पूरा प्रोसेस

How to Link Voter ID with Aadhaar card: भारत निर्वाचन आयोग ने हाल ही में लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों की घोषणा की. आयोग ने बताया कि चुनाव सात चरणों में होंगे और प्रक्रिया 19 अप्रैल से शुरू होगी. अब चुनाव आयोग ने मतदाताओं से अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने को कहा है.

आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक करने से फर्जी वोटों की संभावना खत्म हो जाएगी. साथ ही, दोनों ID प्रूफ को जोड़ने से मतदान प्रक्रिया को सुचारू बनाने में भी मदद मिलेगी.

तो अगर आपने भी अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी से लिंक नहीं किया है तो अभी कर लें. आप कुछ सरल चरणों में दो पहचान प्रमाणों को लिंक कर सकते हैं.

आधार कार्ड को वोटर आईडी से ऐसे करें लिंक

* राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल (NVSP) की आधिकारिक वेबसाइट https://www.nvsp.in/ पर जाएं.

* यदि आपने पहले से NVSP पोर्टल पर पंजीकरण नहीं कराया है, तो आपको एक खाता बनाकर ऐसा करना होगा. यदि आपके पास कोई खाता है, तो बस अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें.

* वेबसाइट पर 'Aadhaar Seeding' विकल्प देखें. यहीं पर आप अपने आधार कार्ड को अपने वोटर आईडी से लिंक करने की प्रक्रिया शुरू करेंगे.

* आपको अपना EPIC नंबर (मतदाता पहचान संख्या) और आधार नंबर जैसे विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा. सुनिश्चित करें कि जानकारी सही ढंग से दर्ज की गई है.

* अपना विवरण दर्ज करने के बाद, आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) भेजा जाएगा. अपनी पहचान सत्यापित करने के लिए इस OTP को NVSP पोर्टल पर दर्ज करें.

* एक बार OTP सत्यापन पूरा हो जाने पर, अपने आधार कार्ड को अपने मतदाता पहचान पत्र से जोड़ने के लिए अपना अनुरोध सबमिट करें.

* रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद, आपको एक कंफर्मेशन मैसेज प्राप्त होगा जो दर्शाता है कि आपकी रिक्वेस्ट को सफलतापूर्वक सबमिट कर दिया गया है.

* इसके बाद चुनाव आयोग आपके द्वारा दिए गए विवरण का सत्यापन करेगा. एक बार वेरिफिकेशन पूरा हो जाने पर आपका आधार कार्ड आपके वोटर आईडी से लिंक हो जाएगा.

ट्रेंडिंग न्यूज़