ICICI बैंक के खाताधारक हो जाएं सावधान! जारी हुई आपके लिए ये चेतावनी

ICICI Online Fraud:  अगर आप ICICI बैंक के खाताधारक हैं तो आप अपने फोन में क्या करते हैं, इस बारे में सावधान रहना चाहिए. बैंक ने ऑनलाइन धोखाधड़ी को लेकर कड़ी चेतावनी दी है.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Apr 3, 2024, 06:01 PM IST
  • सतर्क रहें और अविश्वसनीय स्रोतों से कोई ऐप इंस्टॉल न करें
  • ICICI बैंक ने जारी किया बयान
ICICI बैंक के खाताधारक हो जाएं सावधान! जारी हुई आपके लिए ये चेतावनी

ICICI Online Fraud: दुनिया के अधिकांश देश तेजी से डिजिटल लेनदेन की ओर रुख कर रहे हैं और यही बात बैंकिंग पर भी लागू होती है. हालांकि इस तरह के लेनदेन की बढ़ती संख्या सभी स्तरों पर इस माध्यम की व्यापक स्वीकार्यता का संकेत देती है, लेकिन इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा सकता है कि बैंक खाताधारकों की ओर से थोड़ी सी भी लापरवाही से भारी नुकसान हो सकता है.

इसे ध्यान में रखते हुए, ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए ऑनलाइन धोखाधड़ी के बारे में एक चेतावनी जारी की है, जिसमें बताया गया है कि उन्हें अपने पैसे की सुरक्षा के लिए क्या सावधान रहना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए. यहां जो बात बताई गई हैं उनमें यह भी कहा गया है कि यदि खाताधारक स्वयं लापरवाह हैं, तो फिर कोई अन्य उन्हें चोरी और नुकसान से नहीं बचा सकता.

क्या जारी हुई चेतावनी?
ICICI बैंक ने चेतावनी दी है कि हर किसी को इस बात को लेकर बहुत सावधान रहना चाहिए कि वे अपने स्मार्टफोन या अन्य डिवाइस जैसे WhatsApp या यहां तक कि अपनी मेल आईडी पर देखे जा सकने वाले गलत लिंक से कैसे बचे.

बैंक का कहना है कि किसी को भी इन लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए क्योंकि ये ऑनलाइन धोखाधड़ी योजनाओं का हिस्सा हो सकते हैं. यदि कोई वास्तव में इन लिंक पर क्लिक करता है, तो वे दुर्भावनापूर्ण सॉफ्टवेयर या ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो फिर उनके खातों से पैसे निकाल सकते हैं.

ICICI बैंक ने अपने ग्राहकों को एक ईमेल बयान में कहा, 'सतर्क रहें और सुनिश्चित करें कि आप अविश्वसनीय स्रोतों से अपने मोबाइल में कोई भी संदिग्ध/दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन इंस्टॉल न करें.'

ICICI बैंक ने कहा कि वह अपने ग्राहकों को कभी भी कोई SMS/WhatsApp मैसेज नहीं भेजता है. बैंक ने यह भी दोहराया कि वह कभी भी खाताधारकों को किसी विशेष मोबाइल नंबर पर कॉल करने या कोई ऐप डाउनलोड करने के लिए नहीं कहता है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़