• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 86,110 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 1,58,333: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 67,692 जबकि अबतक 4,531 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • जो छात्र लॉकडाउन में गृह जिले में नहीं हैं, बोर्ड परीक्षा केंद्र उनके वर्तमान जिले में स्थानांतरित कर दिया जाएगा: HRD मंत्री
  • पीएमजीकेवाई के तहत राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में 13.4 करोड़ लाभार्थियों को 1.78 लाख एमटी दाल वितरित की गई
  • लॉकडाउन के दौरान पीएम-किसान के तहत 9.67 करोड़ किसानों के लिए 19,350.84 करोड़ रुपये जारी किए गए
  • रेलवे ने 3543 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया; 48+ लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया गया
  • 579 लाइफलाइन उड़ानों ने 5,37,085 किलोमीटर की दूरी तय कर 927 टन मेडिकल और आवश्यक कार्गो का परिवहन किया
  • वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने उद्योग और व्यापार संगठनों के साथ बातचीत की और #AatmaNirbharBharat पर जोर दिया
  • डीएसटी-एसईआरबी ने कोविड 19 के खिलाफ संरचना आधारित संभावित एंटीवायरलों की पहचान के लिए अध्ययन का समर्थन किया
  • MoHFW की ओर से आँखों की सुरक्षा-चश्मों के पुन: प्रसंस्करण और पुनः उपयोग पर एक परामर्श भी जारी किया गया है

'स्थिति अच्छी हुई तो जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू करेंगे इंटरनैशनल फ्लाइट'

उड्डयन मंत्री ने कहा कि हम अगस्त-सितंबर तक का क्यों इंतजार करेंगे? अगर वायरस की रफ्तार कम हुई तो हमें इसके साथ रहने की आदत डालनी होगी. हम कोशिश करेंगे कि जून के मध्य या फिर जुलाई के पहले हफ्ते में इंटरनेशनल फ्लाइट्स को शुरू कर देंगे.  

'स्थिति अच्छी हुई तो जुलाई के पहले हफ्ते से शुरू करेंगे इंटरनैशनल फ्लाइट'

नई दिल्लीः केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने शनिवार को फेसबुक पेज से लाइव बातचीत की. इस दौरान उन्होंने आशंकाओं और उहापोह वाली स्थिति से संबंधित कई सवालों के जवाब दिए. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार जल्द ही पूरी तरह से अंतरर्राष्ट्रीय हवाई सेवा को शुरू कर सकती है, अगर कोरोना वायरस के संक्रमण की रफ्तार में जून तक कमी आ जाती है. इसके लिए सरकार ने अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है. 25 मई की तारीख तय की है. हालांकि अभी कुछ चुनिंदा रूटों पर हवाई सेवा चालू होगी. वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट को शुरू करने के लिए भी विमानन मंत्री ने संकेत दे दिया है.

स्थिति पर निर्भर करेगी तारीख
पुरी ने कहा कि हम अगस्त-सितंबर तक का क्यों इंतजार करेंगे? अगर वायरस की रफ्तार कम हुई तो हमें इसके साथ रहने की आदत डालनी होगी. हम कोशिश करेंगे कि जून के मध्य या फिर जुलाई के पहले हफ्ते में इंटरनेशनल फ्लाइट्स को शुरू कर देंगे.  पुरी ने एक फेसबुक लाइव सत्र के दौरान कहा, "मुझे पूरी उम्मीद है कि अगस्त या सितंबर से पहले हम पूर्ण रूप से ना सही, लेकिन अच्छी-खासी संख्या में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को फिर से शुरू करने की कोशिश करेंगे." 

उन्होंने कहा, "मैं इसकी तारीख नहीं बता सकता लेकिन यदि कोई व्यक्ति कहता है कि क्या यह अगस्त या सितंबर तक हो सकता है, तो मेरा जवाब होगा कि इससे पहले क्यों नहीं और यह यह स्थिति पर निर्भर करता है." 

प्लेन से यात्रा करने वाले लोगों को क्वारंटाइन होने की जरूरत नहींः उड्डयन मंत्री

यात्रियों की आवाजाही के लिए अलग से गाइडलाइंस
अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लाइव बोलते हुए सिंह ने कहा कि अंतरर्राष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी व एयरलाइंस कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं. हालांकि मंत्रालय यात्रियों की आवाजाही के लिए गाइडलाइंस अलग से जारी करेगा. उसमें स्‍पेशल ऑपरेटिंग प्रॉसीजर (SOP) यानी यात्रा के लिए अनिवार्य शर्तों और मानकों के बारे में जानकारी दी जाएगी.  

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी
कोरोना के चलते एयरपोर्ट, एयरलाइन, हवाई मुसाफिरों और सुरक्षा एजेंसियों को स्टैण्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर ( SOP) का पालन करना होगा. मास्क और सोशल डिस्‍टेंसिंग सबसे ज़रूरी है. इस संबंध में नागर विमानन मंत्री ने कहा कि घरेलू उड़ानों का परिचालन 25 मई से क्रमिक तरीके से शुरू किया जाएगा. कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए जब 25 मार्च को पहला लॉकडाउन लागू हुआ था, उसके बाद से ही कमर्शियल उड़ानों पर भी रोक लगा दी गई थी.

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी आज अपने आधिकारिक फेसबुक पेज पर लाइव हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि अगस्त से पहले हम अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए उड़ानें शुरू कर सकते हैं. फ्लाइट शुरू करने से पहले कोरोना वायरस के हालात का आकलन किया जाएगा.  

उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी व एयरलाइंस कंपनियां पूरी तरह से तैयार हैं.

उत्तर भारत के इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक रहेगी भीषण गर्मी