मौसम विभाग की भविष्यवाणी, बताया दिल्ली के मौसम का हाल, कश्मीर में हुई पहली बर्फबारी

IMD Delhi Weather forecast: राजधानी दिल्ली में रविवार को मौसम साफ रहा. जबकि, उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के लोकप्रिय स्की-रिजॉर्ट गुलमर्ग के ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 2, 2022, 11:55 AM IST
  • मौसम विभाग ने बताया दिल्ली के मौसम का हाल
  • कश्मीर के गुलमर्ग में हुई मौसम की पहली बर्फबारी

ट्रेंडिंग तस्वीरें

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, बताया दिल्ली के मौसम का हाल, कश्मीर में हुई पहली बर्फबारी

नई दिल्ली: पिछले महीने के आखिरी कुछ दिनों में लागातार बारिश के बाद अब दिल्ली में मौसम साफ हो गया है. इसके साथ ही आने वाले समय में राजधानी दिल्ली में कुछ दिनों तक मौसम के साफ रहने की उम्मीद भी की जा रही है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक तापमान के भी सामान्य रहने की उम्मीद है. 

आज दिल्ली का मौसम

राजधानी दिल्ली में रविवार को मौसम साफ रहा. भारतीय मौसम विभाग की तरफ से मिली सूचना के अनुसार दिल्ली में आज सुबह आसमान साफ दिखाई दिया. अगर गर्मी की बात करें तो आज दिल्ली में सुबह न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 81 फीसदी दर्ज की गई. शहर में दिन के दौरान आसमान साफ रहने और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. 

दिल्ली में एयर क्वालिटी

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, सुबह करीब आठ बजे राजधानी में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) मध्यम (188) श्रेणी में दर्ज किया गया . ज्ञात हो कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा‘, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच एक्यूआई ‘गंभीर’ माना जाता है. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 34.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान इस मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

कश्मीर में हुई बर्फबारी

उत्तरी कश्मीर के बारामूला जिले के लोकप्रिय स्की-रिजॉर्ट गुलमर्ग के ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बादल छाए रहे. गुलमर्ग की अफरवाट पहाड़ियों में हुई बर्फबारी से स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है. जम्मू कश्मीर के बाकी हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहा. मौसम विज्ञान कार्यालय ने रविवार को कहा कि, अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश की संभावना के साथ आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. 

यह भी पढ़ें: Bank Holiday October 2022: अगले हफ्ते सातों दिन बैंक रहेगा बंद, अब सीधे इस दिन जाएं बैंक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़