Weather in Delhi Today: हरियाणा में 47.8 तो दिल्ली में 47.4 डिग्री तापमान में झुलसे लोग, आग की भट्टी में जल रहा उत्तर भारत

 Delhi-NCR weather Today: दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मानों आसमान से आग बरस रही है. प्रचंड गर्मी के कारण लोगोंका घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 22, 2024, 10:34 AM IST
Weather in Delhi Today: हरियाणा में 47.8 तो दिल्ली में 47.4 डिग्री तापमान में झुलसे लोग, आग की भट्टी में जल रहा उत्तर भारत

नई दिल्‍ली, Temperature in Delhi Today: दिल्ली एनसीआर समेत पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में मानों आसमान से आग बरस रही है. प्रचंड गर्मी के कारण लोगोंका घर से बाहर निकलना दुश्वार हो रहा है. वहीं भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली के साथ-साथ पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बढ़ते तापमान ने जीवन के साथ-साथ लोगों के कारोबार पर भी खासा प्रभाव डाला है.  

गर्मी का आलम ये है कि सोमवार को देश की राजधानी दिल्ली का तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं IMD ने दिल्ली एनसीआर में लू का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा स्‍वास्‍थ्‍य विभाग ने भी एडवायजरी जारी कर लोगों को सावधानी बरतने और बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है. 

47.8 डिग्री के पार पहुंचा तापमान 
बीते मंगलवार को हरियाणा के सिरसा में भारतीय मौसम विभाग ने 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया है. वहीं राजधानी दिल्ली में गर्मी ने अपना रौद्र रूप दिखाया. गर्मी से इस कदर हाल बेहाल था कि लोगों को घर से बाहर निकलना भी दुश्वार हो गया. वहीं भारतीय मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक अभी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में गर्मी से किसी तरह की कोई राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे हैं. दिल्ली में बीते सोमवार को अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री तक पहुंच गया था. बता दें कि आईएमडी ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़ समेत 36 जिलों में लू चलने की चेतावनी जारी की है.

यूपी समेत यहां बारिश के आसार 
आईएमडी के अनुसार, पूर्वी यूपी के कई जिलों में गरज और चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई जिलों में 25 से 35 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं. वहीं IMD ने 23 मई तक केरल के चार जिलों के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट भी जारी किया है. 

पड़ेगी भीषण गर्मी 
IMD की जानकारी के मुताबिक अगले दो दिनों के भीतर राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में हीट वेव चलने से भीषण गर्मी पड़ेगी. इसके अलावा यूपी, मध्य प्रदेश, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा में गर्मी अपना असली रूप दिखाएगी.  उत्‍तर, पश्चिम ओर पूर्वी भारत में भी भारतीय मौसम विभाग ने हीट वेव चलने का अनुमान जताते हुए सावधानी बरतने को कहा है...

इन इलाकों में बारिश होने की संभावना
वेदर को लेकर जानकारी देने वाली वेबसाईट की जानकारी के मिताबिक अगले 24 घंटे के दौरान, तेलंगाना, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश की उम्मीद है. वहीं दक्षिणी छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़, दक्षिणी कोंकण और गोवा और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. इसके अलावा पश्चिमी हिमालय, विदर्भ, मराठवाड़ा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है.

दिल्ली समेत इन शहरों में पड़ेगी भीषण गर्मी
स्काईमेट वेदर वेबसाईट ने जानकारी देते हुए बताया कि पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान और बढ़ सकता है. वहीं गुजरात, राजस्थान, पंजाब के कुछ हिस्सों और हरियाणा में लू की स्थिति संभव है।

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़