Desh Bhakti Songs: देशभक्ति के ये गाने जहन में भर देंगे कुछ कर गुजरने की ललक, शहीदों की कुर्बानी याद कर भर जाएंगीं आंखें

Independence Day 2024: स्वतंत्रता दिवस भारत का एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय त्योहार है, जो हर साल 15 अगस्त को मनाया जाता है. आजादी की इस दिवस पर, हमें अपने देश के प्रति अपने कर्तव्यों को याद करना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए.   

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Aug 15, 2024, 10:08 AM IST
Desh Bhakti Songs: देशभक्ति के ये गाने जहन में भर देंगे कुछ कर गुजरने की ललक, शहीदों की कुर्बानी याद कर भर जाएंगीं आंखें

नई दिल्ली,Independence day 15 August: लता मंगेशकर जी के देशभक्ति गाने बहुत प्रसिद्ध हैं! उन्होंने "ए मेरे वतन के लोगों", "नन्हा मुन्ना राही हूँ" और "ये देश है वीर जवानों का" जैसे कई प्रेरक गाने गाए हैं.

ए मेरे वतन के लोगों 
यह गाना 27 जनवरी 1963 को भारत और चीन के बीच युद्ध के दौरान गाया गया था, और यह गाना तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को रोने के लिए मजबूर कर दिया था.

नन्हा मुन्ना राही हूँ 
"नन्हा मुन्ना राही हूँ, देश का सिपाही हूँ..." यह गाना देशभक्ति और देश के प्रति समर्पण की भावना को दर्शाता है. इस गाने में एक जवान की भावना को दर्शाया गया है जो देश की सेवा के लिए तैयार है. यह गाना 1962 में रिलीज़ हुई फिल्म "सोन ऑफ इंडिया" से है. इस गाने को महेन्द्र कपूर ने गाया है और इसके संगीतकार नौशाद हैं. इस गाने के बोल में देश के लिए काम करने और देश की सेवा करने की प्रेरणा दी गई है, और यह गाना देशभक्ति की भावना को जगाता है.

ये देश है वीर जवानों का 
"ये देश है वीर जवानों का, अलबेलों का, मखमली बाहों वाले का... ये देश है दिलेरों का, अकेलों का, मार्डर जवानों का..." यह गाना 1972 में रिलीज़ हुई फिल्म "नया ज़माना" से है. इस गाने को प्रेम धवन द्वारा लिखा गया है और एस.डी. बर्मन द्वारा संगीतबद्ध किया गया है। इसे महान गायिका लता मंगेशकर ने गाया है. यह गाना देशभक्ति और देश के प्रति गर्व की भावना को दर्शाता है, और इसमें देश के वीर जवानों और दिलेरों की बहादुरी और साहस का वर्णन किया गया है. गाने के बोल में देश की सुंदरता और संपन्नता का भी उल्लेख किया गया है.

जो समर में हो गए अमर, मैं उनकी याद में
"जो समर में हो गए अमर, मैं उनकी याद में अपना सारा जीवन समर्पित कर दूंगा..." यह गाना देशभक्ति और शहीदों के प्रति सम्मान की भावना को दर्शाता है। इस गाने में उन वीर जवानों की याद में श्रद्धांजलि दी जा रही है जिन्होंने देश के लिए अपने प्राणों की आहुति दी.

इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया है और यह 1965 में रिलीज़ हुई फिल्म "शहीद" से है। इस गाने को प्रेम धवन द्वारा लिखा गया है और लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा संगीतबद्ध किया गया है. यह गाना देश के शहीदों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता की भावना को दर्शाता है, और इसमें उनकी याद में श्रद्धांजलि देने का संदेश दिया गया है.

मां तुझे सलाम (एआर रहमान)
मां तुझे सलाम" एक देशभक्ति गाना है जो एआर रहमान द्वारा संगीतबद्ध और गाया गया है. यह गाना 1997 में रिलीज़ हुआ था और तब से यह देशभक्ति के अवसरों पर खूब सुना जाता है.

इस गाने में देश की मातृभूमि को मां के रूप में संबोधित किया गया है और देश के प्रति सम्मान और कृतज्ञता की भावना को दर्शाया गया है. गाने के बोल में देश की सुंदरता, संपन्नता और वीरता का वर्णन किया गया है, और देश के लिए बलिदान देने की प्रेरणा दी गई है. "मां तुझे सलाम" एक प्रेरक और भावपूर्ण गाना है जो देशभक्ति की भावना को जगाता है.

अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों (मोहम्मद रफ़ी)
"अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों..." यह गाना 1964 में रिलीज़ हुई फिल्म "हकीकत" से है। इस गाने को कैफ़ी आज़मी द्वारा लिखा गया है और मदन मोहन द्वारा संगीतबद्ध किया गया है। इसे महान गायक मोहम्मद रफ़ी ने गाया है.

जहां डाल-डाल पर सोने 
"जहां डाल-डाल पर सोने की चिड़िया करती है बसेरा..." यह गाना 1958 में रिलीज़ हुई फिल्म "सुजाता" से है. इस गाने को हरिंदरनाथ दत्त द्वारा लिखा गया है और एस.डी. बर्मन द्वारा संगीतबद्ध किया गया है.

मेरे देश की धरती सोना उगले 
"मेरे देश की धरती सोना उगले, उगले उतना ही माना..." यह गाना महेन्द्र कपूर जी द्वारा गाया गया है और यह 1967 में रिलीज़ हुई फिल्म "उपकार" से है। इस गाने को कुलदीप सिंह द्वारा लिखा गया है और लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा संगीतबद्ध किया गया है.

हर करम अपना करेंगे.
"हर कदम अपना करेंगे, अपना जहां होगा, अपना वतन होगा..." यह गाना देशभक्ति और स्वतंत्रता की भावना को दर्शाता है. इस गाने में देश के लिए काम करने और देश को स्वतंत्र और समृद्ध बनाने की प्रेरणा दी गई है.

यह गाना 1965 में रिलीज़ हुई फिल्म "हकीकत" से है, जो भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है। इस गाने को मोहम्मद रफ़ी ने गाया है और इसके संगीतकार मदन मोहन हैं. इस गाने के बोल में देश के लिए काम करने और देश को स्वतंत्र और समृद्ध बनाने की प्रेरणा दी गई है, और यह गाना देशभक्ति की भावना को जगाता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़