दिवाली से ठीक पहले रिजर्वेशन के नियमों में बड़ा बदलाव, आप पर सीधे पड़ेगा इस फैसले का असर, जानें

रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग नियमों में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे ने एक आधिकारिक आदेश में कहा है कि 1 नवंबर, 2024 से टिकटों के एडवांस आरक्षण की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी गई है. इसमें यात्रा की तिथि को शामिल नहीं किया गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2024, 04:33 PM IST
  • कब से बुकिंग पर लागू होगा नया नियम
  • ई-टिकटिंग प्रणाली के बाद हुए बदलाव
दिवाली से ठीक पहले रिजर्वेशन के नियमों में बड़ा बदलाव, आप पर सीधे पड़ेगा इस फैसले का असर, जानें

नई दिल्ली: Diwali 2024: रेल मंत्रालय ने भारतीय रेलवे के टिकट बुकिंग नियमों में बड़ा बदलाव किया है. रेलवे ने एक आधिकारिक आदेश में कहा है कि 1 नवंबर, 2024 से टिकटों के एडवांस आरक्षण की समय सीमा 120 दिन से घटाकर 60 दिन कर दी गई है. इसमें यात्रा की तिथि को शामिल नहीं किया गया है. रेलवे ने अपने आदेश में स्पष्ट किया है कि विदेशी पर्यटकों के लिए 365 दिनों की सीमा में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा.

टिकटों के एडवांस आरक्षण की अवधि में कमी का असर 31 अक्टूबर 2024 से पहले की गई बुकिंग पर भी नहीं पड़ेगा.

कब से बुकिंग पर लागू होगा नया नियम

आदेश में कहा गया है, '120 दिनों के एडवांस रिजर्वेशन पीरियड (ARP) के तहत 31 अक्टूबर तक की सभी बुकिंग बरकरार रहेगी. नया नियम 1 नवंबर से होने वाली बुकिंग पर ही लागू होगा.' रेलवे ने कहा कि एडवांस आरक्षण के लिए समय सीमा में कमी के बावजूद 60 दिनों के एआरपी से अधिक बुकिंग रद्द करने की अनुमति दी जाएगी.

मंत्रालय ने यह भी स्पष्ट किया है कि ताज एक्सप्रेस और गोमती एक्सप्रेस जैसी कुछ दिन की एक्सप्रेस ट्रेनों के मामले में एडवांस आरक्षण की समय सीमा में कोई बदलाव नहीं होगा.

ई-टिकटिंग प्रणाली के बाद कई बदलाव

यात्रियों की कई शिकायतों के मिलने के बाद रेलवे ने 14 जून, 2018 को ई-टिकटिंग प्रणाली को शुरू किया था, जिससे बिना लॉगिन किए ट्रेनों के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है. इसके अलावा सीटों की उपलब्धता के बारे में भी पता लगाया जा सकता है.

टिकटिंग सिस्टम में 'माई ट्रांजेक्शन' नामक एक नई सुविधा भी आई है, जिसमें यूजर यात्रा की तारीख, बुकिंग की तारीख, आगामी यात्रा और पूरी यात्रा के आधार पर टिकट बुक को देख सकता है.

नए यूजर इंटरफेस ने मोबाइल, डेस्कटॉप, लैपटॉप और टैबलेट में आसानी से टिकट बुकिंग करने की सुविधा प्रदान की है. भारतीय रेलवे दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, जिसकी लंबाई 67,000 किलोमीटर से अधिक है. प्रतिदिन 2.4 करोड़ यात्री ट्रेनों में यात्रा करते हैं.

यह भी पढ़िएः DA Hike: दिवाली से पहले भर जाएंगी केंद्रीय कर्मचारियों की तिजोरी, 3% महंगाई भत्ता बढ़ा, साथ में मिला ये गिफ्ट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़