Health Threats For 2024: कोरोना ही नहीं 2024 में इन 3 बीमारियों से भी हो सकता है बड़ा खतरा, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

Health Threats For 2024: ब्रिटिश वेबसाइट 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में संक्रामक रोग स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया है कि साल 2024 में कौनसी बीमारियां तेजी से फैल सकती है.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Dec 28, 2023, 02:51 PM IST
  • दुनिया में तेजी से फऐल रहा एमपॉक्स
  • साल 2024 में फैल सकती हैं ये बीमारियां
Health Threats For 2024: कोरोना ही नहीं 2024 में इन  3 बीमारियों से भी हो सकता है बड़ा खतरा,  हेल्थ एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

नई दिल्ली:  Health Threats For 2024: साल 2023 खत्म होने वाला है. इस साल हेल्थ सेक्टर में कई तरह के बदलाव सामने आए. एक और जहां डेंगू ने कोहराम मचाया तो वहीं कोरोना के नए वेरिएंट ने भी लोगों के बीच खौफ जगा दिया है. अब संक्रामक रोग स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया है कि साल 2024 में कौनसी बीमारी तेजी से फैल सकती है. 

कोरोना का J.N.1 वेरिएंट  
कोरोनावायरस के इस नए स्ट्रेन ने दुनियाभर में तेजी से फैलना शुरु कर दिया है.  विश्व स्वास्थय संगठन ने J.N.1 वेरिएंट को 'वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' नाम दिया है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के मुताबिक अमेरिका में J.N.1 वेरिएंट के 15-29 प्रतिशत मामले है. 

एमपॉक्स 
स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक एमपॉक्स भी इन दिनों तेजी से फैल रहा है. इसे पहले मंकीपॉक्स भी कहा जाता था. बाद में WHO ने इसका नाम बदलकर एमपॉक्स कर दिया. इस वायरस से संक्रमित होने वाले 10 लोगों में से एक की मौत हो जाती है. एमपॉक्स वायरस दो तरह के होते हैं क्लैड I और क्लैड II.क्लैड Iमें मृत्यु दर अधिक है. इसमें मृत्यु दर लगभग 10 प्रतिशत है. वहीं क्लैड II आम तौर पर हल्का होता है. संक्रामक रोगों की विशेषज्ञ डॉ. मारिया वान केरखोव ने ब्रिटिश वेबसाइट 'स्काई न्यूज' को बताया,  'हम क्लैड I के अन्य देशों में फैलने को लेकर चिंतित हैं और अभी एमपॉक्स पर बहुत कम ध्यान दिया जा रहा है'. 

डेंगू बुखार 
ब्रिटिश वेबसाइट 'द सन' में छपी के मुताबिक ब्रिटेन में कुछ लंबे समय से डंगू बुखार का प्रकोप बढ़ा है. ब्रिटिश सरकार के मुताबिक इंग्लैंड में साल 2040 तक ये समस्या आम हो सकती है. इसको लेकर डॉ मारिया ने कहा कि इस बीमारी को अभी संबोधित करना बेहद जरूरी है. 

मीजल्स 
यूरोप में पिछले साल मीजल्स के मरीजों की संख्या में 3 हजार प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है. WHO के मुताबिक यूरोप में जनवरी और अक्टूबर 2023 के बीच 30 हजार से अधिक संक्रमण दर्ज किए गए, जो 2022 में 941 मामलों से काफी ज्यादा है. हेल्थ एक्सपर्ट डॉ क्लूज के मुताबिक बच्चों को इस खतरनाक बीमारी से बचाने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है.    

ये भी पढ़ें- Stiff Neck Home Remedies: बैठे-बैठे आपके गर्दन में भी होती है अकड़न, ये 4 उपाय तुरंत कर देंगे छुट्टी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़