Instagram ला रहा है न्यूडिटी प्रोटेक्शन, अब अनजान यूजर आपको नहीं भेज पाएगा नग्न तस्वीरें

फेसबुक मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज (DM) में अनजान लोगों से नग्न और इस तरह के कंटेंट प्राप्त करने से बचाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है. एक ऐप डेवलपर ने सबसे पहले इंस्टाग्राम के इस फीचर को लेकर ट्वीट किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 22, 2022, 03:58 PM IST
  • Instagram ला रहा है न्यूडिटी प्रोटेक्शन
  • कोई नहीं भेज पाएगा गंदी तस्वीरें
Instagram ला रहा है न्यूडिटी प्रोटेक्शन, अब अनजान यूजर आपको नहीं भेज पाएगा नग्न तस्वीरें

नई दिल्ली: फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो आने वाले वक्त में लोगों की प्राइवेसी को और भी अधिक पुख्ता करने और उनको अंजान लोगों द्वारा भेजे गए अश्लील और गंदे मैसेज साथ ही इस तरह के इमेज भेजे जाने पर लगाम लगाएगा. 

क्या फीचर ला रहा है इंस्टाग्राम

फेसबुक मेटा के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज (DM) में अनजान लोगों से नग्न और इस तरह के कंटेंट प्राप्त करने से बचाने के लिए एक नए फीचर पर काम कर रहा है. एक ऐप डेवलपर ने सबसे पहले इंस्टाग्राम के इस फीचर को लेकर ट्वीट किया है. अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा कि इंस्टाग्राम चैट के लिए न्यूडिटी प्रोटेक्शन पर काम कर रहा है. आपके डिवाइस की टेक्नोलॉजी उन तस्वीरों को कवर करती है जिनमें चैट में नग्नता हो सकती है. इंस्टाग्राम में ऐसी तस्वीरें एक्सेस नहीं की जा सकेंगी.  

लोगों की प्राइवेसी और पुख्ता करेगा इंस्टाग्राम

ऐप डेवलपर एलेसेंड्रो पलुजी ने अपने पोस्ट के जरिए ये बताया कि इंस्टाग्राम चैट के लिए न्यूडिटी प्रोटेक्शन पर काम कर रहा है. आपके डिवाइस की टेक्नोलॉजी उन तस्वीरों को कवर करती है जिनमें चैट में नग्नता हो सकती है. इंस्टाग्राम तस्वीरों को एक्सेस नहीं कर सकता. मेटा ने द वर्ज से पुष्टि की है कि इस तरह के फीचर इंस्टाग्राम उपयोगकर्ताओं की प्राइवेसी की रक्षा के लिए विकसित किए जा रहे हैं. 

कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है, "हम विशेषज्ञों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये नए फीचर्स लोगों की गोपनीयता को बनाए रखें, साथ ही उन्हें प्राप्त होने वाले संदेशों पर नियंत्रण दें. 

क्या कहा इंस्टाग्राम ने 

इस तकनीक के बारे में बात करते हुए मेटा ने कहा कि यह तकनीक उसे वास्तविक संदेशों को देखने की अनुमति नहीं देगी और न ही उन्हें तीसरे पक्ष के साथ साझा करने की अनुमति देगी. यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब यूके स्थित एक नॉन प्रॉफिटेबल फॉर काउंटरिंग डिजिटल हेट ने पाया कि इंस्टाग्राम के टूल 'हाई-प्रोफाइल महिलाओं को भेजे गए' इमेज-आधारित अपमानजनक डायरेक्ट मैसेजिस के 90 प्रतिशत पर कार्रवाई करने में विफल रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: घर बैठे ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं आधार पर ऐड्रेस, बस ये चार स्टेप करें फॉलो

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़