ओवरइटिंग से हैं परेशान, च्यूइंग गम चबा कर करें अपना वजन कम- जानें फायदे

Weight Loss Tips: च्यूइंग चबाने से वजन कम हो सकता है. जी हां आपने सही पढ़ा है च्यूइंग गम चबाकर आप अपना वजन कम कर सकते हैं. स्टीड में पता चला है कि च्यूइंग चबाने से भूख कंट्रोल रहत है जिससे मोटोपा कम हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 26, 2022, 05:57 AM IST
  • च्यूइंग गम चबाने से घटता है वजन
  • जानें च्यूइंग गम चबाने के फायदे
ओवरइटिंग से हैं परेशान, च्यूइंग गम चबा कर करें अपना वजन कम- जानें फायदे

नई दिल्ली: Weight Loss Tips: हर किसी ने अपनी लाइफ में कभी न कभी च्यूइंग गम जरूर खाई होगी. च्यूइंग गम खाने के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा जाता है. क्योंकि अगर च्यूइंग गम निगल जाए तो वह बहुत ही खतरनाक साबित होता हो सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं च्यूइंग गम चबाने से वजन कम होता है. कई स्टडी में पता चला है कि च्यूइंग गम चबाने से खाने की केर्विंग कंट्रोल होती है जो कि ओवरइटिंग को रोकती है जिससे शरीर का एक्सट्रा वजन कम हो जाता है. कहा जाता है कि च्यूइंग चबाने से कैलोरी बर्न होती है. एक स्टडी में पता चला है कि च्यूइंग गम चबाने से भूख भी कंट्रोल रहती है जो कि वजन को कम करने में मदद करता है.

कब चबाना चाहिए च्यूइंग गम
वजन को कम करने के लिए या फिर ओवरइटिंग को रोकने के लिए आप च्यूइंग गम चबा सकते हैं. लेकिन च्यूइंग को सही समय पर चबाना चाहिए. बढ़ते वजन को रोकने के लिए हमेशा खाना खाने के बाद ही च्यूइंग को चबाना चाहिए. इसके अलावा जब आपको बाहर के खाने का मन हो तो आपको च्यूइंग गम चबाना चाहिए. इसके अलावा जब आप फ्री हो तो भी च्यूइंग गम जबा सकते हैं.

च्यूइंग गम चबाने के फायदे
रोजाना च्यूइंग चबाने से चेहरे का फैट आसानी से कम हो जाता है.
च्यूइंग चबाने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है.
रोजाना च्यूइंग चबाने से मुंह की बदबू दूर हो सकती है. ओरल हेल्थ के लिए च्यूइंग गम काफी अच्छा माना जाता है.
डायबिटीज रोगियों को शुगर फ्री च्यूइंग गम का इस्तेमाल करना चाहिए.
चेहरे की कसाव के लिए भी च्यूइंग चबाना फायदेमंद माना जाता है.

इस बात का ध्यान रखें
बता दें कि केवल च्यूइंग गम चबाने से वजन कम नहीं होगा. च्यूइंग चबाने के साथ-साथ आपको वर्कआउट और हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए. शुगर फ्री च्यूइंग गम को चबाना चाहिए. क्योंकि इसमें कैलोरी कम मात्रा में पाई जाती है.

Disclaimer: इस लेख के द्वारा आप तक जानकारी लाने का प्रयास किया है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.  यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

यह भी पढ़ें: Home Remedy: चावल खाने के शौकीन हैं, तो हो जाएं सावधान! बढ़ सकता है इन रोगों से खतरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़