Aadhaar Update: ये दो जानकारियां अपडेट करना है जरूरी, वरना नहीं उठा पाएंगे कोई भी सरकारी लाभ

Aadhaar Update: अगर आप आधार कार्ड के जरिए किसी सरकारी सुविधा का फायदा उठा रहे हैं तो आपको अपने आधार कार्ड में दो जानकारियों को अपडेट करना अनिवार्य है. बिना इन्हें अपडेट किए आप किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ उठाने से वंचित किए जा सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 9, 2022, 12:08 PM IST
  • Aadhaar में ये दो जानकारियां अपडेट करना है जरूरी
  • वरना आप नहीं उठा पाएंगे कोई भी सरकारी लाभ
Aadhaar Update: ये दो जानकारियां अपडेट करना है जरूरी, वरना नहीं उठा पाएंगे कोई भी सरकारी लाभ

नई दिल्ली: Aadhaar Update: आधार कार्ड आज के वक्त में सबसे जरूरी और अहम दस्तावेजों में से एक है. लगभग हर एक सरकारी सुविधा का लाभ लेने के लिए हमें आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है. लेकिन अगर आप आधार कार्ड के जरिए किसी सरकारी सुविधा का फायदा उठा रहे हैं तो आपको अपने आधार कार्ड में दो जानकारियों को अपडेट करना अनिवार्य है. बिना इन्हें अपडेट किए आप किसी भी सरकारी सुविधा का लाभ उठाने से वंचित किए जा सकते हैं. 

UIDAI ने जारी किया है अलर्ट

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के मुताबिक आधार कार्ड यूजर्स को किसी भी सुविधा का लाभ लेने के लिए POI और POA को अपडेट करना अनिवार्य है. अगर आपने अभी तक इन दोनों को अपडेट नहीं कराया है तो इसे जल्द से जल्द करा लें. आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरह से करा सकते हैं. ऑनलाइन फीस 25 और ऑफलाइन पीस 50 रुपये है. 

क्या है POI और POA 

POI से मतलब प्रूफ ऑफ आडेंडिटी है और POA से मतलब प्रूफ ऑफ ऐड्रेस है. AADHAAR की तरफ से 1 जुलाई 2022 को जारी एक सूचना के मुताबिक, प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी यानी POI अपडेशन के लिए ऐसे डॉक्युमेंट की जरूरत होती है जिसमें नाम और फोटो हो. इसे अपडेट करवाने के लिए पैन कार्ड, ई-PAN, राशन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म्स लाइसेंस, फोटो बैंक ATM कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, मैरेज सर्टिफिकेट, किसान फोटो पासबुक समेत इस तरह के दर्जनों डॉक्युमेंट्स प्रूफ के तौर पर जमा किए जा सकते हैं.

ऐड्रेस प्रूफ के लिए ये डॉक्युमेंट्स हैं जरूरी

इसके लिए आपको ऐसे दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे जिसमें आपका नाम और ऐड्रेस हो. इसके लिए आपके पास पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशनल कार्ड, किसान पासबुक, डिसएबिलिटी कार्ड, मनरेगा कार्ड, डॉक्युमेंट्स प्रूफ के तौर पर देना होगा. 

यह भी पढ़ें: पैन कार्ड को लेकर आया बड़ा अपडेट, सरकार करेगी ID प्रूफ में ये बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़