आपकी आईडी पर कितने सिम चल रहे, इस तरह करें पता, फर्जी वाला ब्लॉक भी कर सकेंगे

कई बार आपको पता नहीं होता है कि आपकी आईडी (आधार कार्ड) पर कितने सिम चल रहे हैं. वहीं, कई बार फ्रॉड किसी की भी आईडी से सिम ले लेते हैं और गैरकानूनी कामों को अंजाम देते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2021, 02:59 PM IST
  • जानिए आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड चल रहे
  • टेलीकॉम विभाग के पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं चेक
आपकी आईडी पर कितने सिम चल रहे, इस तरह करें पता, फर्जी वाला ब्लॉक भी कर सकेंगे

नई दिल्लीः क्या आपकी आईडी पर कोई और आदमी सिम चला रहा है और आपको पता भी नहीं है. अगर आप जानना चाहते हैं कि आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं तो आप यह आसानी से पता कर सकते हैं. इसके लिए आपको सरकार के टेलीकॉम विभाग के एक पोर्टल पर जाकर चेक करना होगा. जो सिम आपकी आईडी पर फर्जी तरीके से लिया गया है, उसे ब्लॉक भी कर सकेंगे.

कई बार फ्रॉड आपके नाम पर ले लेते हैं सिम
दरअसल, कई बार आपको पता नहीं होता है कि आपकी आईडी (आधार कार्ड) पर कितने सिम चल रहे हैं. वहीं, कई बार फ्रॉड किसी की भी आईडी से सिम ले लेते हैं और गैरकानूनी कामों को अंजाम देते हैं. इससे जिसके नाम पर सिम है, उसके लिए मुश्किल पैदा हो जाती है. 

ऐसे में आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी आईडी पर कितने सिम कार्ड एक्टिवेटेड हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक आईडी पर 9 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर व उत्तर-पूर्व राज्यों की आईडी पर 6 सिम एक्टिवेट किए जा सकते हैं. 

टेलीकॉम विभाग ने पिछले दिनों दिया था ये निर्देश
खबरों के मुताबिक, टेलीकॉम विभाग ने निर्देश दिए हैं कि इससे अधिक सिम रखने वालों पर कार्रवाई की जाए. अगर कोई निर्धारित संख्या से ज्यादा सिम रखता है तो उसे सिम की KYC करनी होगी. इस संबंध में 7 दिसंबर को नोटिफिकेशन आया था, जिसके मुताबिक KYC के लिए 60 दिनों का समय दिया जाएगा. 

इस तरह चेक करें आईडी पर कितने सिम हैं एक्टिवेट
टेलीकॉम विभाग का नाम Telecom Analytics for fraud management and consumer protection या TAFCOP है. आपकी आईडी पर कितने सिम एक्टिवेट हैं, इसे चेक करने के लिए आप सबसे पहले https://www.tafcop.dgtelecom.gov.in/ पर जाएं. यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद रजिस्टर्ड नंबर पर आई OTP दर्ज करें. 

इसके बाद आपको एक लिस्ट दिखेगी. इसमें आपके लिंक्ड सिम कार्ड की डिटेल होगी. इस लिस्ट में जो नंबर आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उसे ब्लॉक कर सकते हैं. कंज्यूमर को एक ट्रैकिंग आईडी दी जाएगी. इससे पता लगेगा कि आधार पर अवैध नंबर जारी करने वाले के खिलाफ क्या एक्शन लिया गया है.

यह भी पढ़िएः Ration Card से जुड़ी सुविधाएं मिलेंगी मोबाइल पर, इस ऐप से उठाएं सारे फायदे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़