Paytm यूजर्स हो जाएं अलर्ट! केवल दो दिन हैं बाकी, जानें- कैसे पुराना FASTag बंद कराके बनवाएं 'नया'

Deactivate Paytm FASTag: पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंधों के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप, पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ता 15 मार्च 2024 के बाद शेष राशि से रिचार्ज नहीं कर पाएंगे और साथ ही डिपॉजिट भी नहीं कर सकेंगे. हालांकि, वे पेमेंट करने के लिए अपने मौजूदा शेष का उपयोग कर सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Mar 13, 2024, 07:30 PM IST
  • Paytm FASTag से जुड़े हर सवाल का जवाब
  • 15 मार्च नजदीक, जल्द बनवा लें दूसरा टैग
Paytm यूजर्स हो जाएं अलर्ट! केवल दो दिन हैं बाकी, जानें- कैसे पुराना FASTag बंद कराके बनवाएं 'नया'

Deactivate Paytm FASTag: NHAI ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में Paytm FASTag उपयोगकर्ताओं के लिए 15 मार्च 2024 से पहले अन्य बैंक FASTag पर स्विच करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है. बिना किसी परेशानी के यात्रा सुनिश्चित करने और टोल प्लाजा पर असुविधा से बचने के लिए, NHAI ने पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ताओं को 15 मार्च, 2024 से पहले किसी अन्य बैंक द्वारा जारी नया फास्टैग खरीदने की सलाह दी है. इससे राष्ट्रीय राजमार्गों पर यात्रा करते समय जुर्माने या डबल शुल्क देने से बचा जा सकेगा.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर प्रतिबंधों के संबंध में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुरूप, पेटीएम फास्टैग उपयोगकर्ता 15 मार्च 2024 के बाद शेष राशि से रिचार्ज नहीं कर पाएंगे और साथ ही डिपॉजिट भी नहीं कर सकेंगे. हालांकि, वे पेमेंट करने के लिए अपने मौजूदा शेष का उपयोग कर सकते हैं.

क्या आप 15 मार्च के बाद Paytm FASTag टोल पर यूज कर सकते हैं?
जब तक आपके Paytm FASTag में बैलेंस उपलब्ध है तब तक आप टोल का भुगतान करने के लिए इसका उपयोग जारी रख सकते हैं. लेकिन अब से आप टॉप-अप बैलेंस नहीं जोड़ पाएंगे या रिचार्ज नहीं कर पाएंगे. इसका मतलब है कि अगर आपके पेटीएम फास्टैग में बैलेंस टोल राशि से कम है, तो आपका फास्टैग काम करना बंद कर देगा.

पेटीएम पेमेंट्स बैंक से दूसरे बैंक में फास्टैग पोर्ट कैसे करें?
13 मार्च तक FASTag में कोई पोर्टिंग सुविधा मौजूद नहीं है, यानी आप मौजूदा FASTag को Paytm पेमेंट्स बैंक से किसी अन्य बैंक में पोर्ट नहीं कर सकते हैं.

पेटीएम फास्टैग से दूसरे बैंक के फास्टैग में बैलेंस ट्रांसफर?
फिलहाल फास्टैग में बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प उपलब्ध नहीं है. या तो आप शेष राशि का उपयोग कर सकते हैं या अपना फास्टैग बंद कर सकते हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक से रिफंड का अनुरोध कर सकते हैं.

Paytm FASTag को कैसे बंद करें?
अगर आप अपना पेटीएम फास्टैग बंद करना चाहते हैं तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं या पेटीएम ऐप के जरिए ऐसा कर सकते हैं. Paytm FASTag टोल फ्री नंबर 1800-120-4210 है. यदि आपने कॉल करने का विकल्प चुना है तो आपको फास्टैग और वाहन पंजीकरण संख्या (वीआरएन) या टैग आईडी के साथ अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर प्रदान करना होगा.

फास्टैग को बंद करने के लिए अनुरोध कैसे करें?
पेटीएम ऐप के 'सर्विस सेक्शन' पर जाएं और 'Manage फास्टैग' विकल्प चुनें. जिसके नीचे आपको 'क्लोज फास्टैग' नाम का एक विकल्प दिखाई देगा. अपना FASTag बंद करने का उचित कारण चुनें और FASTag बंद करें पर क्लिक करें. 5-7 दिनों में आपका टैग बंद हो जाएगा और रिफंड भी आ जाएगा.

नया फास्टैग कहां से खरीदें?
NHAI ने अधिकृत बैंकों की एक नई सूची जारी की है जिसमें 39 बैंक बैंक और वित्तीय संस्थान शामिल हैं, जिनके माध्यम से आप अपना नया फास्टैग खरीद सकते हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़