Research: दिल की बीमारियों से महिलाओं पर मौत का खतरा 4 गुना ज्यादा, अगर हुईं इस वायरस से संक्रमित

'यूरोपियन हार्ट जर्नल' में छपी एक रिसर्च में दावा किया गया है कि HPV के हाई रिस्क वाले स्ट्रेन से संक्रमित महिलाओं में हृदय रोग से मरने का खतरा चार गुना ज्यादा होता है.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 7, 2024, 06:17 PM IST
  • HPV से सकता है हृदय रोग का खतरा
  • हृदय रोग को लेकर कोरिया में हुई रिसर्च
Research: दिल की बीमारियों से महिलाओं पर मौत का खतरा 4 गुना ज्यादा, अगर हुईं इस वायरस से संक्रमित

नई दिल्ली: 'द सन' में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक वैज्ञानिकों का दावा है कि ह्यूमन पेपिलोमावायरस (HPV) से संक्रमित महिलाओं में हृदय रोग की संभावना चार गुना बढ़ सकती है. इस वायरस के लक्षण जल्दी देखने को नहीं मिल पाते हैं, जिस कारण ज्यादातर लोगों को से इसके बारे में पता नहीं चल पाता है. इनमें से कुछ सामान्य इंफेक्शन सर्वाइकल कैंसर का कारण भी बन जाते हैं, हालांकि कई लोगों में इस वायरस के चपेट में आने के बाद जननांग पर मस्से हो सकते हैं, जो लगभग 100 प्रकार के होते हैं. 

HPV से बढ़ता है हृदय रोग 
'यूरोपियन हार्ट जर्नल' में छपी एक रिसर्च में दावा किया गया है कि HPV के हाई रिस्क वाले स्ट्रेन से संक्रमित महिलाओं में हृदय रोग से मरने का खतरा चार गुना ज्यादा होता है. कोरिया के सियोल में 'सुंगक्यंकवान यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन' की रिसर्च के मुताबिक HPV संक्रमण और हृदय रोग के बीच संबंध दिखाने वाला यह पहला रिसर्च है. इसको लेकर प्रोफेसर सेउन्घो रियू ने कहा,'  धूम्रपान, हाई कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी हार्ट डिजीज को कंट्रोल करने में काफी प्रगति पाने के बावजूद हृदय रोग आज भी मौत का मुख्य कारण है. 

कोरिया में हुई रिसर्च 
इस रिसर्च में लगभग 1.6 लाख युवा और मध्यम आयु की कोरियन महिलाओं का परीक्षण लिया गया. इन महिलाओं को कोई हार्ट डिजीज नहीं थी. इसमें लगभग साढ़े आठ साल के लिए  HPV के  13 हाई रिस्क वाले प्रकारों के लिए महिलाओं की नियमित जांच की गई. इसके लिए शोधकर्ताओं ने महिलाओं के HPV परीक्षण परिणामों के डेटा को हृदय रोग और स्ट्रोक समेत हृदय रोग से होने वाली मौतों के राष्ट्रीय डेटा के साथ जोड़ा. 

रिसर्च में निकले ये परिणाम 
रिसर्च में पता चला कि हाई रिस्क वाले HPV वाली महिलाओं में हृदय रोग से मरने की संभावना उन महिलाओं की तुलना में 3.74 गुना ज्यादा थी, जिनमें सामान्य वायरस नहीं था. उनमें धमनियों के ब्लॉक होने की संभावना 3.91 गुना ज्यादा थी और स्ट्रोक से मरने की संभावना 5.86 गुना अधिक थी. शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि जिन महिलाओं में हाई रिस्क वाला HPV संक्रमण था और वे मोटापे से ग्रस्त थीं उनमें हृदय रोग का खतरा और भी ज्यादा था. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़