LIC Aadhar Shila Scheme: हर दिन सिर्फ 29 रुपये करें जमा, ये स्कीम बनाएगी लखपति

LIC Aadhar Shila Scheme: एलआईसी की यह योजना अपने निवेशकों को बचत और सुरक्षा दोनों का लाभ देती है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 12, 2021, 08:34 AM IST
  • महिलाओं के लिए है LIC की ये स्कीम
  • 55 साल तक किया जा सकता है निवेश
LIC Aadhar Shila Scheme: हर दिन सिर्फ 29 रुपये करें जमा, ये स्कीम बनाएगी लखपति

नई दिल्लीः LIC Aadhar Shila Scheme: बेहतर भविष्य के लिए आज से निवेश करना जरूरी है, लेकिन अक्सर लोगों के सामने सवाल आता है कि वे कहां और कैसे निवेश करें. ऐसे लोगों के लिए भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय पर नई स्कीम लाता रहता है ताकि वे अपनी सुविधा और जरूरत के हिसाब से निवेश कर सकें. ऐसी ही LIC की एक स्कीम है, जो महिलाओं के लिए है. आधार शिला योजना (LIC Aadhar Shila Scheme) में 8 से 55 साल तक की महिलाएं निवेश कर सकती हैं.

सुरक्षा और बचत दोनों का मिलता है फायदा
एलआईसी की यह योजना (Aadhar Shila Scheme) अपने निवेशकों को बचत और सुरक्षा दोनों का लाभ देती है. अगर बीमा खरीदने वाली महिला की समय से पहले मृत्यु हो जाती है तो उनके घरवालों को एक तय राशि वापस दी जाती है. LIC की Aadhar Shila Scheme में न्यूनतम 75,000 रुपये और अधिकतम 3,00,000 रुपये का बीमा लिया जा सकता है. इस स्कीम का लाभ सिर्फ वैध आधार रखने वाली महिलाएं ही उठा सकती हैं.

अधिकतम 20 साल तक कर सकते हैं निवेश
LIC की इस योजना में अधिकतम तीन लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. ये वार्षिक, छमाही और त्रैमासिक आधार पर जमा किया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 10 साल और अधिकतम 20 साल तक के लिए निवेश किया जा सकता है. अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप अगले 20 वर्षों तक इस योजना में निवेश करती हैं तो आपको पहले साल 10,959 रुपये जमा कराने होंगे. इसमें 4.5 प्रतिशत टैक्स लगेगा. 

वहीं, अगले साल आपको 10,723 रुपये अदा करने होंगे. यानी आपको रोजाना 29 रुपये जमा करने होंगे. 20 साल में कुल 2,14,696 रुपये जमा होंगे और मैच्योरिटी के समय आपको 3,97,000 रुपये मिलेंगे. बता दें कि एलआईसी की इस स्कीम में निवेश कर महिलाएं भविष्य के लिए अपने पास महत्वपूर्ण राशि जुटा सकती हैं.

यह भी पढ़िएः 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, DA को लेकर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़