Swollen Fingers: सर्दियों में सूज गई हैं पैरों की उंगलियां तो घर बैठें ऐसे करें उपचार

Swollen Fingers In Winter Season: सर्दियों में उंगलियां सूजने की समस्या आमतौर पर काफी ज्यादा देखी जाती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घर बैठे इन घरेलू टिप्स को आजमा सकते हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 8, 2024, 06:53 PM IST
  • धीमे ब्लड फ्लो के कारण होती है सूजन
  • सूजन के कारण चलना होता है मुश्किल
Swollen Fingers: सर्दियों में सूज गई हैं पैरों की उंगलियां तो घर बैठें ऐसे करें उपचार

नई दिल्ली: Swollen Fingers In Winter Season: सर्दियां आते ही कई तरह की बीमारियां हमें घेरने लगती हैं. इस मौसम में ठंड के कारण की लोगों को उंगलियां सूजने की समस्या भी होती है. इससे उनके पैरों की उंगलियां लाल हो जाती हैं और उनमें खुजली के साथ ही काफी तेज दर्द भी होने लगता है. कई लोगों का तो दर्द के मारे चलना-फिरना भी दूभर हो जाता है. बता दें कि सर्दियों में ये समस्या आमतौर पर काफी ज्यादा देखी जाती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो घर बैठे इन घरेलू टिप्स को आजमा सकते हैं.   

क्यों होती है सूजन 
सर्दियों में हमारे ब्लड वेसल्स में काफी सिकुड़न आ जाती है, जिससे पैरों में ब्लड फ्लो कम होने लगता है, जिससे हमारी उंगलियां सूजने लगती हैं. इसके अलावा इस मौसम में लंबे समय तक पानी में खड़े रहने या बैठने से भी आपको ये उंगलियों में सूजन की समस्या हो सकती है. कई बार स्किन इंफेक्शन के कारण भी आपको ये समस्या हो सकती है. 

उंगलियां सूजने पर घरेलू टिप्स  

हल्दी और नींबू  
सर्दियों में पैरों की उंगलियां सूजने पर आप हल्दी और नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं. बता दें कि हल्दी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन की समस्या से आपको राहत दिला सकते हैं. इसके लिए आप नींबू को हल्दी के रस में मिलाकर पैरों में लगा सकते हैं. इससे ब्लड फ्लो तेज होता है और सूजन कम होती है. 

पैरों को धोएं 
ठंडियों में पैरों को गर्म पानी से धोने से भी सूजी हुई उंगलियां ठीक हो सकती हैं. दरअसल गर्म पानी सिकुड़ी हुई ब्लड वेसल्स को ठीक करने का काम करता है, जिससे पैरों में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और उंगलियों की सूजन दूर होती है.  

पैरों की मालिश करें 
पैरों में तेल की मालिश करने के लिए सबसे पहले 1 कटोरे में सरसों का तेल लें और उसे हल्का गर्म करके हीटर या आग के सामने पैरों की मालिश करें. इससे उंगलियों की सूजन कम होती है. आप चाहें तो सरसों के तेल में सेंधा नमक मिलाकर भी पैरों की मालिश कर सकते हैं. 

नमक का पानी 
अगर आपको सूजी हुई उंगलियों में काफी ज्यादा जलन होती है तो उसे दूर करने के लिए आप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर इससे पैरों की सिकाई कर सकते हैं. इससे सूजन भी कम होती जाएगी.   

एलोवेरा जेल 
पैरों की उंगलियों में सूजन होने पर आप इसमें एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एन्टीइंफ्लेमेटरी गुण उंगलियों में दर्द और खुजली को ठीक करने में मदद कर सकता है.  

हल्दी और शहद 
सर्दियों में पैरों की उंगलियों सूजने पर आप उसमें कच्ची हल्दी को पीसकर शहद में मिलाते हुए पैरों में लगा सकते हैं. बता दें कि इन दोनों में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.   

ये भी पढ़ें- Woolen Clothes Allergy: सर्दियों में ऊनी कपड़े पहनकर आपको भी होती है एलर्जी, जानें इसके कारण और बचाव 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़