Lump On Neck: गर्दन के पीछे इन 4 कारणों से बनती है गांठ, जरूर बरतें सावधानी

Lump On Neck: गर्दन में होने वाली गांठ को गिल्टी होना या लंप भी कहा जाता है. कई बार यह गांठ चर्बी वाली होती है, जिसे लाइपोमा भी कहा जाता है. वहीं कई बार इसमें पस भी जमा हो सकता है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jan 9, 2024, 01:03 PM IST
  • गांठ होने पर ड़ॉकटर को जरूर दिखाएं
  • समय रहता इसका इलाज जरूर करवाएं
Lump On Neck: गर्दन के पीछे इन 4 कारणों से बनती है गांठ, जरूर बरतें सावधानी

नई दिल्ली: Lump On Neck: शरीर के किसी भी हिस्से में गांठ बनना सामान्य बात नहीं है यह कई तरह की शारीरिक परेशानियों की ओर इशारा करता है. आमतौर पर यह पैर, जांघ, हाथ, कमर या गर्दन पर बनती है. गर्दन में गांठ होने पर त्वचा थोड़ी उभरी हुई दिखने लगती है. इस हिस्से पर हल्की सूजन और लालिमा भी देखने को मिलती है. वैसे तो कई मामलों में यह समस्या गंभीर नहीं होती है, लेकिन समय पर इसका इलाज न होने पर यह आपके लिए बड़ी मुसीबत भी बन सकती है. गर्दन में होने वाली गांठ को गिल्टी होना या लंप भी कहा जाता है. कई बार यह गांठ चर्बी वाली होती है, जिसे लाइपोमा भी कहा जाता है. वहीं कई बार इसमें पस भी जमा हो सकता है. चलिए जानते हैं कि हमारे गले में गांठ क्यों होने लगती है. 

गले में गांठ होने के कारण? 

लिम्फ नोड्स में सूजन 
लिम्फ नोड्स हमारे शरीर के कई हिस्सों में पाया जाता है. आमतौर पर यह कमर, कान, बगल, सीने और गले में पाए जाते हैं. शरीर में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने पर आपके लिम्फ नोड्स में सूजन की समस्या हो सकती है. वहीं अगर आपके गर्दन में गांठ होती है तो यह लिम्फ नोड्स में सूजन होने का संकेत हो सकता है.   

मसल नॉट्स 
कई बार मसल नॉट्स की समस्या होने पर भी गर्दन के पीछे गांठ होने लगती है. ऐसा तब होता है, जब हमारे गर्दन के पीछे की मसल्स में खिंचाव होता है. इसके अलावा शरीर में पानी की कमी होना, किसी चोट के कारण और ज्यादा तनाव लेने से भी मसल्स में नॉट्स बनते हैं. कई मामलों में इन नॉट्स में तेजी से दर्द भी होने लगता है. समय रहते इनका इसका इलाज करना बेहद जरूरी है. 

एक्ने
चेहरे पर पिंपल या एक्ने की समस्या होने पर भी आपके गर्दन में गांठ बन सकती है. दरअसल हार्मोनल बदलाव या फिर ज्यादा पसीना आने, बैक्टीरिया और पोर्स बंद होने के कारण आपको ये समस्या हो सकती है. अगर आपको गांठ में लगातार दर्द और बुखार की समस्या हो रही है तो डॉक्टर के पास जरूर जाएं. 

सिस्ट 
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक सिस्ट के कारण भी कई बार हमारे गर्दन में गांठ बनने लगती है. ऐसे में इस गांठ को बार-बार बिल्कुल भी न छुएं और न ही दबाएं. ऐसा करने से इसका इंफेक्शन फैल सकता है. इस परेशानी में डॉक्टर संपर्क करना न भूलें. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.    

ये भी पढ़ें- Uterus Infection Symptoms: बच्चेदानी में इंफेक्शन होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, इग्नोर करना पड़ सकता है भारी 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़