Math Puzzle: 5वीं के इस पजल को सॉल्व करने में पढ़े-लिखों के छूट जाते हैं पसीने, क्या आपसे हो पाएगा?

Math Puzzle: इन दिनों इंटरनेट पर कई मैथ पजल वायरल हैं. इन्हें सॉल्व करके अपनी समस्याओं को सुलझाने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. वैसे तो इस तस्वीर में दिए गए मैथ पजल को पांचवीं क्लास का बताया जा रहा है, लेकिन इसे सॉल्व करने में कई पढ़े-लिखे लोगों के पसीने छूट जा रहे हैं. वे सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं. 

Written by - Lalit Mohan Belwal | Last Updated : Mar 24, 2023, 02:36 PM IST
  • प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आते हैं मैथ पजल
  • गलत तरीके से सॉल्व कर रहे हैं मैथ पजल
Math Puzzle: 5वीं के इस पजल को सॉल्व करने में पढ़े-लिखों के छूट जाते हैं पसीने, क्या आपसे हो पाएगा?

नई दिल्लीः Math Puzzle: इन दिनों इंटरनेट पर कई मैथ पजल वायरल हैं. इन्हें सॉल्व करके अपनी समस्याओं को सुलझाने की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है. वैसे तो इस तस्वीर में दिए गए मैथ पजल को पांचवीं क्लास का बताया जा रहा है, लेकिन इसे सॉल्व करने में कई पढ़े-लिखे लोगों के पसीने छूट जा रहे हैं. वे सही जवाब नहीं दे पा रहे हैं. 

अगर आप जीनियस हैं और मैथ पजल काफी तेजी से सॉल्व कर लेते हैं तो नीचे दी गई तस्वीर में दिए गए पजल को सॉल्व करके देखिए. 

प्रतियोगी परीक्षाओं में भी आते हैं मैथ पजल
मैथ पजल न सिर्फ अपनी प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल को बढ़ाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं बल्कि कई प्रतियोगी परीक्षाओं में भी मैथ पजल, मैथ रिडल, नंबर पजल, रीजनिंग आदि सवाल पूछे जाते हैं. इनकी प्रैक्टिस करके प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी की जा सकती है.  

गलत तरीके से सॉल्व कर रहे मैथ पजल
ऊपर दी गई तस्वीर में पूछे गए मैथ पजल का जवाब ढूंढते समय कई लोग इसे गलत तरीके से सॉल्व भी करने लगते हैं. वे 11416=46 के पीछे का लॉजिक तीसरी और आखिरी संख्या को सोचते हैं. इसके बाद 23227=37 के पीछे का लॉजिक दूसरी और आखिर संख्या को सोचते हैं. 

इसी तरह 33935=95 के पीछे का लॉजिक तीसरी और आखिरी संख्या को सोचते हैं. इस तरह अंदाज लगाते हैं कि आखिरी 84244 का जवाब दूसरी और आखिरी संख्या यानी 44 होगी. लेकिन, यह मैथ पजल ऐसे सॉल्व नहीं होता है. यह जवाब गलत है.

ये है सही जवाब
दरअसल, इस मैथ पजल को सॉल्व करने का सही तरीका यह है कि हर संख्या में एक जैसे नंबर को हटा दिया गया है. जैसे- 11416 में 111 हट गए हैं और जवाब 46 है. इसी तरह 23227 में 222 हट गए हैं और सही जवाब 37 है. फिर 33935 में 333 हट गए हैं और सही जवाब 95 है. ठीक इसी तरह 84244 में 444 हट जाएंगे और सही जवाब 82 होगा.

यह भी पढ़िएः Optical Illusion: कमाल की नजर वाले ही इस फोटो में ढूंढ पाते हैं 280 नंबर, आपको दिखा क्या

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़