Amul के बाद Mother Dairy ने भी बढ़ाई दूध की कीमत, जानें नए रेट

Amul Mother Dairy Milk Price Hike: मदर डेयरी ने दूध के प्राइस में इजाफा किया है. हाल ही में अमूल की कीमतों में वृद्धि हुई थी. लोकसभा चुनाव खत्म होते ही दूध की कंपनियों ने दाम बढ़ा दिए हैं. इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर होगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 3, 2024, 12:21 PM IST
  • पहले अमूल ने बढ़ाई कीमत
  • अब मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दाम
Amul के बाद Mother Dairy ने भी बढ़ाई दूध की कीमत, जानें नए रेट

नई दिल्ली: Amul Mother Dairy Milk Price Hike: लोकसभा चुनाव संपन्न होते ही महंगाई एक बार फिर बढ़ने लगी है. हाल ही में खबर आई थी अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. अब मदर डेयरी ने भी दूध का प्राइस बढ़ा दिया है. मदर डेयरी ने दूध के दाम  2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दिए हैं. इससे पहले अमूल ने भी 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी.

कब से लागू होगा नया रेट?
देशभर में दूध के नए रेट 3 जून, 2024 यानी आज से ही लागू कर दिए गए हैं. ऐसी आशंका है कि मदर डेयरी और अमूल के बाद अन्य कंपनियां भी दूध की कीमतों में वृद्धि कर सकती हैं.

मदर डेयरी के दूध की अब इतनी हो गई कीमत
दिल्ली-NCR में थोक में बेचे जाने वाले दूध (टोकन दूध) की कीमत पहले 52 रुपये प्रति लीटर थी. लेकिन अब ये दो रुपये बढ़कर 54 रुपये प्रति लीटर में बिकेगा. टोंड मिल्क की कीमत पहले 56 रुपये प्रति लीटर हुआ करती थी, अब यह 58 रुपये प्रति लीटर में बिकेगा. फुल मलाई दूध यानी फुल क्रीम मिल्क की कीमत पहले 66 रुपये प्रति लीटर थी. अब यह 68 रुपये प्रति लीटर में बिकेगा. 

अमूल के दूध की कितनी कीमत हुई?
अमूल गोल्ड 500 ML की कीमत अब 32 रुपये से बढ़कर 33 रुपए हो गई है. अमूल गोल्ड एक लीटर की कीमत पहले 64 रुपये थी, अब यह 66 रुपए हो गई है. अमूल ताजा 500 ML की कीमत 26 से बढ़कर 27 रुपये हो चुकी है. अमूल शक्ति 500 ML की कीमत 29 से बढ़कर 30 रुपये हुई है. 

आखिरी बार फरवरी 2023 में बढ़ी थी कीमत
अमूल ब्रांड के दूध और डेयरी उत्पादों की मार्केटिंग जीसीएमएमएफ करती है. जीसीएमएमएफ के प्रबंधन निदेशक जयन मेहता ने कहा, 'अमूल ब्रांड के तहत सभी प्रकार के दूध की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है. पिछली बार दूध की कीमत साल 2023 के फरवरी महीने में बढ़ाई गई थी. किसानों की उत्पादन लागत बढ़ी है. इसलिए दूध की कीमतों में वृद्धि हुई है. 

ये भी पढ़ें- Traffic Advisory: कल बंद रहेंगी नोएडा की ये सड़कें, घर से निकलने से पहले पढ़ लें Traffic Advisory, नहीं तो गर्मी में नापते रह जाओगे रास्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़