पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए आया नया ऐप, 15 दिन की जगह 5 दिन में हो जाएगा काम

केंद्र सरकार ने पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को तेज करने के लिए 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लॉन्च किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 01:45 AM IST
  • अमित शाह ने की घोषणा
  • जानिए क्या है नया नियम
पासपोर्ट वेरिफिकेशन के लिए आया नया ऐप, 15 दिन की जगह 5 दिन में हो जाएगा काम

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को तेज करने के लिए 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' लॉन्च किया है. यह कदम न केवल पासपोर्ट सत्यापन प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करेगा बल्कि पासपोर्ट को समय पर अपडेट करने और जारी करने में भी मदद करेगा.

विदेश मंत्रालय ने जारी की ये जानकारी
विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि उसने पासपोर्ट जारी करने की प्रणाली को और कारगर बनाने और तेज करने के लिए एक 'एमपासपोर्ट पुलिस ऐप' पेश किया है. दिल्ली में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने कहा, पुलिस सत्यापन पासपोर्ट जारी करने की प्रणाली का एक अभिन्न अंग है. प्रक्रिया को कारगर बनाने और तेज करने के लिए कई कदम उठाए गए हैं. इस प्रक्रिया को और तेज करने के लिए, विदेश मंत्रालय ने एमपासपोर्ट पुलिस ऐप पेश किया है.

गृहमंत्री शाह ने की घोषणा
दिल्ली पुलिस स्थापना दिवस के अवसर पर गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस की विशेष शाखा के कर्मियों को 350 मोबाइल टैबलेट समर्पित किए. इससे पुलिस वेरिफिकेशन और रिपोर्ट जमा करने की पूरी प्रक्रिया डिजिटल और पेपरलेस हो जाएगी.

अधिकारियों ने कहा कि टैबलेट का उपयोग कर सत्यापन सत्यापन समय को 15 दिन से घटाकर पांच दिन कर देगा, प्रभावी रूप से पासपोर्ट जारी करने की समय सीमा को 10 दिन कम कर देगा. क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय ने कहा है कि वह कुशल सेवा वितरण और 'डिजिटल इंडिया' के लिए प्रतिबद्ध है.

दिल्ली में पहले 14 दिनों में पुलिस सत्यापन करने की समय सीमा निर्धारित थी. इसमें सत्यापन के लिए आवेदन प्राप्त होने के बाद स्थानीय थाने का पुलिस कर्मी आवेदक के घर जाता था. इसके बाद वह रिपोर्ट तैयार करता था, फिर इसे ऑफलाइन मोड में भेजता था. इस पूरी प्रक्रिया में दो सप्ताह से अधिक का समय लगता था. अब नई प्रक्रिया में तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Gold Price 16 Feb: वेडिंग सीजन में तेजी से गिर रहे सोने के दाम, रिकॉर्ड रेट से इतना सस्ता हुआ गोल्ड

यह पूरी प्रक्रिया पेपरलेस होगी. विदेश मंत्रालय द्वारा बनाए गए एप को टैब में डाला जाएगा.पुलिस का सत्यापन अधिकारी आनलाइन आवेदन प्राप्त होने पर आवेदक के घर जाएगा और दरवाजे पर खड़े-खड़े सीधे एप के जरिये सारी प्रक्रिया को पूरा कर अंतिम रिपोर्ट देगा. टैबलेट में जीपीएस होगा जो यह भी बता देगा कि सत्यापन अधिकारी आवेदक के घर गए थे या नहीं. पुलिस अधिकारी के अनुसार इस एप से एक दिन में कई आवेदकों का सत्यापन किया जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़