Yamuna Expressway के लिए लागू हुई नई Speed Limit, जान लीजिए नियम

अब 15 फरवरी तक इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम रफ्तार 75 किलोमीटर/घंटा रहेगी. पहले यह 100 किलोमीटर/घंटा थी. भारी वाहन भी 80 के बजाय अब 60 किमी./घंटे की रफ्तार से ही चल सकेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 15, 2020, 09:44 AM IST
  • एक्सप्रेस-वे का संचालन देख रही जेपी इंफ्राटेक और पुलिस कराएगी स्पीड से जुड़े नए नियम का पालन
  • एक्सप्रेस-वे के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर फॉग लाइट भी लगेंगी.
Yamuna Expressway के लिए लागू हुई नई Speed Limit, जान लीजिए नियम

नोएडाः यमुना एक्सप्रेस वे पर लगातार हो रहे हादसे को देखते हुए बड़ा फैसला लिया गया है. अब वाहन चालक फर्राटेदार स्पीड नहीं भर पाएंगे. यमुना एक्सप्रेस-वे पर सोमवार रात 12 बजे से वाहनों की रफ्तार कम करने का आदेश जारी कर दिया गया है, जिसे तत्काल प्रभाव से लागू किया गया है.

अब 15 फरवरी तक इस एक्सप्रेस-वे पर वाहनों की अधिकतम रफ्तार 75 किलोमीटर/घंटा रहेगी. पहले यह 100 किलोमीटर/घंटा थी. भारी वाहन भी 80 के बजाय अब 60 किमी./घंटे की रफ्तार से ही चल सकेंगे. 

एक्सप्रेस-वे के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर फॉग लाइट लगेंगी
जानकारी के मुताबिक, यमुना अथॉरिटी ने एक्सप्रेस-वे का संचालन देख रही जेपी इंफ्राटेक और पुलिस को स्पीड से जुड़े नए नियम का पालन कराने को कहा है. एक्सप्रेस-वे के एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर फॉग लाइट भी लगेंगी.

अथॉरिटी के ceo डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि कोहरे के कारण एक्सप्रेसवे पर हादसों की आशंका रहती है. इसे देखते हुए वाहनों की अधिकतम गति सीमा को कम किया गया है. वीकऐंड पर ज्यादा वाहनों को देखते हुए टोल बूथ बढ़ाए जाएंगे.

गति सीमा के लिए लगेंगे बोर्ड
एक्सप्रेस-वे पर ग्रेटर नोएडा से आगरा तक जगह-जगह पर गति सीमा बताते बोर्ड लगेंगे. एक्सप्रेस-वे के एंट्री और एग्जिट पॉइंट, टोल प्लाजा और हाइवे के किनारे बनी सुविधाओं पर वाहन चालकों कों इस बारे में पर्चे भी बांटे जाएंगे. हर टोल प्लाजा पर गति सीमा और कोहरे के दौरान सावधानी बरतने के लिए अनाउंसमेंट होंगे. FM रेडियो पर भी संदेश दिए जाएंगे. एक्सप्रेस-वे के किनारे नए रिफ्लेकिटव टेप लगेंगे. 

मंगलवार सुबह हुआ हादसा
मंगलवार को जेवर के पास  यमुना एक्सप्रेसवे पर भीषण हादसा सामने आया है. इस हादसे में दो महिलाओं समेत एक युवक की मौत हो गई है. हादसे में दो लोग घायल भी हुए हैं. जानकारी के मुताबिक सभी लोग एक ही परिवार के थे और स्कॉर्पियो से आगरा से नोएडा जा रहे थे. इसी दौरान एक अनियंत्रित डंपर डिवाइडर को तोड़ते हुए स्कॉर्पियो से जा टकराया. जिससे यह गंभीर हादसा हुआ. हादसे की जानकारी मिलने पर जेवर पुलिस मौके पर पहुंची और घायलों को अस्पताल पहुंचाया. 

एक्सप्रेस वे पर लगातार हो रहे हैं हादसे
यमुना एक्सप्रेस वे पर लगातार हादसे की खबरें आती रहती हैं. सर्दी व कोहरा बढ़ने का बाद इस तेज रफ्तार मार्ग पर सफर कई बार अंतिम सफर बन चुका है. बीते नवंबर में 9 तारीख को एक्सप्रेस वे पर 6 गाड़ियां आपस में टकरा गईं थीं. इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई थी. 

28 नवंबर को भी हादसे में दो लोगों की मौत हुई थी. दिसंबर में ही कोहरा गिरने के दौरान बीते हफ्ते कई हादसे पेश आए हैं. अब तक 45 दिनों में दर्जन भर छोटे-बड़े हादसे हो चुके हैं. 

यह भी पढ़िएः कश्मीर-लद्दाख में पारा शून्य से नीचे, राजस्थान, दिल्ली-उत्तर प्रदेश में गलन बढ़ी

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

ट्रेंडिंग न्यूज़