जरूरी खबर : JEE, NEET प्रवेश परीक्षा 2021 के Syllabus में कोई बदलाव नहीं

18 जनवरी को भारत सरकार के शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने एक लाइव सेशन के दौरान JEE और NEET प्रवेश परीक्षा के Syllabus में किसी भी तरह का बदलाव न होने की जानकारी दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2021, 06:40 PM IST
  • Syllabus में बदलाव की अटकलों पर विराम
  • अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र में विकल्प की सहूलियत
जरूरी खबर : JEE, NEET प्रवेश परीक्षा 2021 के Syllabus में कोई बदलाव नहीं

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्रालय की हालिया घोषणा के अनुसार, साल 2021 में देश के सभी आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) और Medical संस्थानों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (NEET) के Syllabus में किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं किया जाएगा. इस सूचना के सामने आने से कई तरह की आशंकाओं पर रोक लग गई है.

बच्चों को मिलेगा विकल्प

शिक्षा मंत्रालय की JEE, NEET परीक्षा का Syllabus में किसी भी तरह का बदलाव न होने की घोषणा के बाद कई तरह की अटकलों पर विराम लग गया है. इसके बाद भी शिक्षा मंत्रालय ने JEE और NEET परीक्षा के अभ्यर्थियों को कुछ राहत अवश्य दी है.

इससे पहले अभ्यर्थी को प्रश्नपत्र में आए सभी प्रश्नों का उत्तर देना होता था. अब 2021 की JEE प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों को प्रश्नपत्र में कुछ विकल्प भी प्रदान किए जाएंगे. अब उन्हें प्रश्नपत्र में आने वाले कुल 90 प्रश्नों में से सिर्फ 75 प्रश्नों के उत्तर ही देने होंगे. इस प्रवेश परीक्षा में अभ्यर्थियों को गणित के 30 प्रश्न, भौतिक विज्ञान के 30 प्रश्न तथा रसायन विज्ञान के 30 प्रश्नों में से सिर्फ सभी विषयों के 25-25 प्रश्नों के ही जवाब देने होंगे. इससे पहले अभ्यर्थियों से सिर्फ 75 प्रश्न पूछे जाते थे. जिनमें गणित, रसायन विज्ञान और भौतिक विज्ञान के 25-25 प्रश्न होते थे. अभ्यर्थियों को सभी प्रश्नों के जवाब देने होते थे.

यह भी पढ़िए: Covid 19 Vaccine Update: वैक्सीन लगवाने से पहले ये सलाह जरूर पढ़ें

आशंकाओं पर लगा विराम

शिक्षा मंत्रालय की घोषणा से पहले अभ्यर्थी उधेड़बुन की स्थिति में थे. कई लोगों को यह आशंका भी थी कि JEE और NEET प्रवेश परीक्षाओं का Syllabus 30 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. कोरोना काल में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने के कारण कई बोर्डों ने अपना Syllabus  30 प्रतिशत कम कर दिया था. शिक्षा मंत्रालय ने Syllabus कम नहीं  किया है, लेकिन परीक्षा में विकल्प देकर कुछ राहत अवश्य दे दी है. JEE प्रवेश परीक्षा की तर्ज पर ही NEET प्रवेश परीक्षा में विकल्प प्रदान किए जाएंगे.

वर्ष में चार बार आयोजित होगी प्रवेश परीक्षा

JEE प्रवेश परीक्षा का आयोजन अब वर्ष में चार बार किया जाएगा. यह परीक्षा इस साल के फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई महीने में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा के पहले चरण का आयोजन 23 से 26 फरवरी, 2021 के बीच किया जाएगा.   

यह भी पढ़िए: काम की खबर: अगले माह से PNB ग्राहक नहीं निकाल सकेंगे ATM से पैसे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़