सभी डिवाइस के लिए साझा चार्जर लाने की तरफ बढ़ रही सरकार, जानिए क्या है तैयारी

सरकार मोबाइल फोन और अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक साझा चार्जर लाने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि साझा चार्जर की ओर बदलाव एक जटिल मुद्दा है. इस पर अंतिम निर्णय सभी अंशधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 06:03 PM IST
  • विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी सरकार
  • यूरोप पहले ही इस दिशा में कार्यरत
सभी डिवाइस के लिए साझा चार्जर लाने की तरफ बढ़ रही सरकार, जानिए क्या है तैयारी

नई दिल्लीः सरकार मोबाइल फोन और अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक साझा चार्जर लाने की तैयारी कर रही है. इस संबंध में उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा कि साझा चार्जर की ओर बदलाव एक जटिल मुद्दा है. इस पर अंतिम निर्णय सभी अंशधारकों के साथ विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा.

विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी सरकार
उन्होंने कहा कि भारत शुरुआत में दो प्रकार के चार्जर अपनाने पर विचार कर सकता है. इसमें सी टाइप चार्जर भी शामिल है. मोबाइल, पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक साझा चार्जर की संभावना तलाशने के लिए सरकार विशेषज्ञ समूहों का गठन करेगी.

इससे पहले खबर आई थी कि सरकार मोबाइल फोन और अन्य पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए एक साझा चार्जर अपनाने के विकल्प पर बुधवार को उद्योग जगत के हितधारकों के साथ बैठक करेगी. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में बैठक दोपहर में होनी थी. 

बताया गया था कि इस बैठक में लैपटॉप तथा मोबाइल सहित पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के विनिर्माता शामिल होंगे. इसके अलावा उद्योग निकाय सीआईआई और फिक्की तथा आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बीएचयू के प्रतिनिधि भी बैठक का हिस्सा होंगे. 

यूरोप पहले ही इस दिशा में कार्यरत
सचिव ने पीटीआई-भाषा से कहा था, 'बैठक में संभावनाएं तलाशी जाएंगी. हम हितधारकों से यह जानने की कोशिश करेंगे कि भारत में एक साझा चार्जर को कैसे अपनाया जा सकता है. हम उनकी चिंताओं को समझने की भी कोशिश करेंगे.' उन्होंने कहा कि यूरोप पहले ही इस मानदंड को अपनाने की दिशा में काम कर रहा है. 

ई-कचरे में आएगी कमी
क्षेत्र विशेष के संगठनों के साथ बैठक में कई तरह के चार्जर के इस्तेमाल को समाप्त करने की संभावना का आकलन किया जाएगा. इससे ई-कचरे में कमी आएगी और उपभोक्ताओं पर बोझ कम होगा. इस समय चार्जर के पोर्ट अलग-अलग होने के कारण उपभोक्ताओं को हर बार एक नया उपकरण खरीदने के लिए एक अलग चार्जर खरीदना पड़ता है.

यह भी पढ़िएः ट्रेन में सफर के लिए क्या बच्चे का भी लेना पड़ेगा टिकट? इंडियन रेलवे ने दी जानकारी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़