SC कटेगरी के लिए खुले नौकरी के दरवाजे, निर्मला सीतारमण ने दिया ये निर्देश

मंगलवार को पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुखों के साथ हुई बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि SC कैटिगरी में जितनी भी पद खाली हैं उन्हें समयबद्ध और चरणवार तरीके से भरा जाए. इसके अलावा वित्त मंत्री ने सभी योजनाओं में उनका दायरा बढ़ाने का भी निर्देश दिया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2022, 11:11 AM IST
  • SC कटेगरी के लिए खुले नौकरी के दरवाजे
  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया ये निर्देश
SC कटेगरी के लिए खुले नौकरी के दरवाजे, निर्मला सीतारमण ने दिया ये निर्देश

नई दिल्ली: SC कटेगरी में आने वाले लोगों के लिए सरकारी नौकरी से जुड़ी एक अहम और बड़ी अपडेट है. जल्द ही पब्लिक सेक्टर के बैंकों में SC कटेगरी के तहत आने वाले उम्मीदवारों की भर्ती शुरू हो सकती है. दरअसल कल यानी 27 सितंबर को पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुखों के साथ हुई बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इससे जुड़े निर्देश दिए हैं. 

क्या कहा वित्त मंत्री ने

मंगलवार को पब्लिक सेक्टर बैंकों के प्रमुखों के साथ हुई बैठक के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि SC कैटिगरी में जितनी भी पद खाली हैं उन्हें समयबद्ध और चरणवार तरीके से भरा जाए. इसके अलावा वित्त मंत्री ने सभी योजनाओं में उनका दायरा बढ़ाने का भी निर्देश दिया है. इसके साथ ही साथ वित्त मंत्री ने पब्लिक सेक्टर बैकों के प्रमुखों के साथ बैठक की और अनुसूचित जाति के लोगों को बैंक किस तरह लोन बांटा जाना है और उन्हें सरकारी योजनाओं का उचित लाभ मिल रहा है या नहीं, इसकी समीक्षा भी की.

SC कास्ट को दिए जा रहे लोन की जानकारी दें बैंक

वित्त मंत्री सीतारमण ने बैंकों को निर्देश दिया कि वे राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (NCSC) को साल में दो बार अनुसूचित जाति से संबंधित कर्ज और नियुक्तियों को बारे में जानकारी दे. वित्त मंत्री की अध्यक्षता में हुई बैठक में एनसीएससी के अध्यक्ष और सदस्यों, वित्त राज्यमंत्री, वित्तीय सेवा सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए.

नौकरियों का बनाया जाए डिजिटल रिकॉर्ड

इस बैठक में वित्त मंत्री ने बैंकों से ‘आउटसोर्स’ की जा रही नौकरियों के लिए एक अक्टूबर से उचित डिजिटल रिकॉर्ड बनाने का आग्रह किया. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उन्होंने अनुसूचित जाति समुदाय से संबंधित सभी लंबित शिकायतों का निपटान भी करने का निर्देश दिया. वित्तीय सेवा विभाग (DFS) के दो अक्टूबर से विशेष अभियान के तहत उन मुद्दों का भी समाधान किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: क्या फिर महंगे होने वाले हैं सभी तरह के लोन? आज से शुरू हो रही है RBI की अहम बैठक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़