PM Awas Yojana: पीएम मोदी जारी करेंगे योजना की पहली किस्त, इन्हें मिलेगा फायदा

PM Awas Yojana: आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर दिलाने के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) शुरू की गई थी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 14, 2021, 01:42 PM IST
  • साल 2022 तक सबको घर दिलाना है लक्ष्य
  • रविवार को लोगों के खाते में आएंगे रुपये
PM Awas Yojana: पीएम मोदी जारी करेंगे योजना की पहली किस्त, इन्हें मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) रविवार को पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) की पहली किस्त जारी करेंगे. पीएम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए त्रिपुरा के 1.47 लाख से अधिक लोगों के खाते में राशि भेजेंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Awaas Yojana–Gramin) के तहत करीब 700 करोड़ रुपये लाभार्थियों के खाते में भेजे जाएंगे. 

इस संबंध में प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की तरफ से कहा गया, ‘त्रिपुरा की अनूठी भू-जलवायु स्थिति को ध्यान में रखते हुए पीएम मोदी की पहल के बाद विशेष रूप से इस राज्य के लिए ‘कच्चे’ घर की परिभाषा बदल गई है. ‘कच्चे’ घरों में रहने वाले तमाम लोग ‘पक्के’ घर के लिए सहायता पाने में सक्षम हो गए हैं.’ कार्यक्रम में केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब भी मौजूद रहेंगे.

यह है पीएम आवास योजना
आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को घर दिलाने के लिए साल 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) शुरू की गई थी. इसका लक्ष्य साल 2022 तक हर व्यक्ति को अपना घर उपलब्ध करवाना है. झुग्गी-झोपड़ी, कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को सरकार आवास बनाकर देती है. साथ ही लोन, घर या फ्लैट खरीदने वाले लोगों को लिए सरकार सब्सिडी देती है. 

1.20 लाख है सहायता राशि
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) के तहत गांव में रहने वाले लोगों को घर बनाने के लिए 1.20 लाख रुपये की सहायता दी जाती है. वहीं, पूर्वोत्तर और पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले लोगों के खाते में 1.30 लाख रुपये भेजे जाते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब तक 1 करोड़ से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं. 

इस तरह करें आवेदन
सरकार ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के तहत आवेदन करने के लिए आवास ऐप बनाया है. इसे प्ले स्टोर से डाउनलोड करने के बाद आपको एक लॉगइन आईडी बनानी होगी. यह आईडी आपके मोबाइल नंबर से बनेगी. नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसे भरकर आपको जरूरी जानकारियां देनी होंगी. 

योजना के लिए आवेदन आने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों का चुनाव करती है. इसके बाद लाभार्थियों की फाइनल लिस्ट पीएमएवाई जी की वेबसाइट पर डाल दी जाती है. वहीं, सरकार पक्के घर बनाने के लिए रकम उपलब्ध कराने के साथ-साथ पुराने घर को पक्का करने में भी मदद कर रही है.

यह भी पढ़िएः PM Kisan Yojana: 10वीं किस्त में इन किसानों को होगा दोगुना फायदा, खाते में आएंगे इतने रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़