PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, 3 दिन बाद आएंगे 2 हजार रुपये?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त कब आएगी, किसानों के बीच यह सबसे बड़ा सवाल है. अब इसे लेकर बड़ा अपडेट आया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2021, 09:47 AM IST
  • जानिए कब आएगी पीएम किसान की 10वीं किस्त
  • किसानों के खाते में सालाना भेजे जाते हैं 6 हजार
PM Kisan Yojana की 10वीं किस्त को लेकर बड़ा अपडेट, 3 दिन बाद आएंगे 2 हजार रुपये?

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त कब आएगी, किसानों के बीच सबसे बड़ा सवाल यही है. वे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत खाते में आने वाले 2 हजार रुपयों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. 

पिछले साल 25 दिसंबर को आए थे रुपये
पिछले साल 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर किसानों के खाते में रुपये ट्रांसफर किए गए थे. ऐसे में अब अनुमान लगाया जा रहा है कि मोदी सरकार इस साल भी 25 दिसंबर को पीएम किसान योजना की 10वीं किस्त जारी कर सकती है. यानी 3 दिन बाद किसानों को सम्मान निधि मिल सकती है. हालांकि, इसे लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है. 

क्यों नहीं जारी हो रही 10वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फंड ट्रांसफर ऑर्डर जनरेट नहीं होने के चलते किसानों के खाते में 10वीं किस्त के 2 हजार रुपये नहीं आ रहे हैं. एफटीओ जनरेट हुए बगैर सम्मान निधि जल्द जारी नहीं होगी. 

एफटीओ का मतलब होता है कि राज्य सरकार की ओर से लाभार्थी के आधार, बैंक खाते समेत अन्य विवरणों की जांच पूरी की जा चुकी है. वे सही मिले हैं. अब किस्त तैयार है और इसे आपके खाते में भेजने के आदेश दे दिए गए हैं. लेकिन अभी बेनिफिशियरी स्टेटस चेक करने पर वहां आरएफटी दिख रहा है. इसका मतलब है कि राज्यों ने रिक्वेस्ट फॉर ट्रांसफर पर साइन कर दिए हैं.

याद रहे कि पीएम किसान योजना के तहत मोदी सरकार किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये ट्रांसफर करती है. किसानों के खाते में ये राशि दो-दो हजार की किस्तों में तीन बार में भेजी जाती है.

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने पीएम किसान योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया गया है. किसानों के खाते में 10वीं किस्त का पैसा तब आएगा, जब वे e-KYC करेंगे. 

e-KYC का आसान तरीका
सबसे पहले PM Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं. 

आपको किसान कॉर्नर का एक ऑप्शन दिखाई देगा. यहां e-KYC पर क्लिक करें. 

आपके सामने दूसरा पेज खुलकर आ जाएगा. यहां अपनी जानकारी भरकर प्रक्रिया पूरी करें. 

नजदीक के सीएससी केंद्र पर जाकर भी e-KYC करा सकते हैं. 

यह भी पढ़िएः Gold Price: सोने के दाम में आई भारी गिरावट, 8000 रुपये सस्ता हुआ सोना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़