PM Kisan Yojana: पीएम किसान से जुड़ी ये सुविधा हुई बंद, तो खाते में नहीं आएगी 11वीं किस्त?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी एक सुविधा बंद कर दी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2022, 07:37 AM IST
  • किसानों के लिए ई-केवाईसी है अनिवार्य
  • सीएससी सेंटर में जाकर होगी ई-केवाईसी
PM Kisan Yojana: पीएम किसान से जुड़ी ये सुविधा हुई बंद, तो खाते में नहीं आएगी 11वीं किस्त?

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 11वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी एक सुविधा बंद कर दी है. इसके बाद किसानों में असमंजस में है कि अब उनके खाते में 11वीं किस्त आएगी या नहीं.

किसानों के लिए ई-केवाईसी है अनिवार्य
दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य की है, लेकिन अब घर बैठे ऑनलाइन तरीके से ई-केवाईसी करने की सुविधा बंद कर दी है. किसान अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कर सकेंगे, लेकिन CSC सेंटर में जाकर. अब ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी नहीं की जा सकेगी.

यानी किसानों के पास अब ऑफलाइन तरीके से ई-केवाईसी कराने का ही विकल्प बचा है.

अब सीएससी सेंटर में जाकर होगी ई-केवाईसी
अब पीएम किसान पोर्टल पर ई-केवाईसी को लेकर मैसेज फ्लैश हो रहा है. इसमें लिखा गया है कि पीएम किसान के रजिस्टर्ड किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है. अब बायोमीट्रिक प्रमाणीकरण के लिए नजदीकी सीएससी यानी आधार सेवा केंद्रों में जाकर संपर्क करें. अब ओटीपी प्रमाणीकरण के जरिए आधार आधारित ई-केवाईसी को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.

31 मई तक कर सकते हैं ई-केवाईसी
पहले केंद्र सरकार ने ई-केवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 तय की गई थी. लेकिन, फिर केंद्र सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए आखिरी तारीख बढ़ाने का फैसला किया. अब केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना के लिए आखिरी तारीख 31 मई 2022 तय की है. चूंकि अब ओटीपी के जरिए ई-केवाईसी नहीं हो रही है और केंद्र सरकार ने इसकी तारीख भी बढ़ा दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार भी बिना ई-केवाीसी 11वीं किस्त किसानों के खाते में भेज दी जाए. हालांकि, इस संबंध में सरकार की तरफ से सिर्फ इतना ही कहा जा रहा है कि ई-केवाईसी अनिवार्य है. ऐसे में बेहतर होगा कि अगर आपने अभी तक अपने पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी नहीं कराई है तो जल्द से जल्द करा लें.

ये भी पढ़िए- इस राज्य के सरकारी स्कूलों के बच्चे सीखेंगे जर्मन, इन क्षेत्रों में आसानी से मिलेगी जॉब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़