PM Kisan Yojana: इन किसानों को लौटाने पड़ेंगे रुपये, जानें आप पर भी होगा एक्शन?

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. योजना के कई लाभार्थियों को पैसे लौटाने पड़ेंगे. इसके लिए किसानों को नोटिस भेजा जा रहा है. जानिए आपको भी पैसे लौटाने पड़ेंगे या नहीं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 04:06 PM IST
  • किसानों को मिलते हैं सालाना 6 हजार रुपये
  • गलत फायदा उठाने वालों पर कसेगा शिकंजा
PM Kisan Yojana: इन किसानों को लौटाने पड़ेंगे रुपये, जानें आप पर भी होगा एक्शन?

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे किसानों के लिए बेहद जरूरी खबर है. योजना के कई लाभार्थियों को पैसे लौटाने पड़ेंगे. इसके लिए किसानों को नोटिस भेजा जा रहा है. जानिए आपको भी पैसे लौटाने पड़ेंगे या नहीं.

गलत फायदा उठाने वालों पर कसेगा शिकंजा
दरअसल, पीएम किसान योजना का गलत तरीके से फायदा उठाने वाले किसानों पर शिकंजा कसा जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फर्जी तरीके से खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लेने वालों को नोटिस भेजे जा रहे हैं. यह प्रक्रिया काफी दिनों से चल रही है. बताया जा रहा है कि पैसे नहीं लौटाने पर ऐसे लोगों पर कार्रवाई हो सकती है.

क्या आपको भी पीएम किसान निधि लौटानी पड़ेगी?
क्या आपको भी पीएम किसान निधि लौटानी पड़ेगी, आप ये ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. यहां Farmers Corner पर Online Refund ऑप्शन दिखेगा. इस पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा. यहां मांगी गई जानकारी दें. 

इसके बाद अपना 12 अंकों का आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करें. इसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके Get Data पर क्लिक करें. स्क्रीन पर 'You are not eligible for any refund amount' का मैसेज दिखे तो इसका मतलब है कि पैसा नहीं लौटाना है. 

वहीं अगर रिफंड अमाउंट का ऑप्शन आता है तो इसका अर्थ है कि आपके पास पैसे वापस करने का नोटिस कभी भी आ सकता है.

किसानों को मिलती है आर्थिक मदद
पीएम किसान योजना के तहत पंजीकृत किसानों को हर वर्ष 6 हजार रुपये मिलते हैं. केंद्र सरकार ये रकम 2-2 हजार की किस्त के तौर पर साल में तीन बार किसानों के खाते में ऑनलाइन भेजती है.

बता दें कि रजिस्टर्ड किसानों के खाते में अभी तक 11 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि किसानों के खाते में सितंबर में 12वीं किस्त आ सकती है.

यह भी पढ़िएः 

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़