PM Kisan Yojana: आ गई खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र की मोदी सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों को अब तक 11 किस्तों का फायदा मिल चुका है. अब करीब 10 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 16, 2022, 07:06 AM IST
  • पीएम किसान की वेबसाइट पर हुए बदलाव
  • हेल्पलाइन नंबर से ले सकते हैं जानकारी
PM Kisan Yojana: आ गई खुशखबरी! इस दिन किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को केंद्र की मोदी सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है. उनके खाते में सालाना 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. ये पीएम सम्मान निधि किसानों को 2-2 हजार रुपये की किस्त में मिलती है. उन्हें अब तक 11 किस्तों का फायदा मिल चुका है. अब पीएम किसान योजना के तहत रजिस्टर्ड करीब 10 करोड़ किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है.

इस महीने आ सकती है 12वीं किस्त
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान की 12वीं किस्त सितंबर महीने में कभी भी किसानों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है. किसानों के खाते में पिछली किस्त 31 मई 2022 को ट्रांसफर हुई थी. साल की दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच जारी की जाती है. ऐसे में 12वीं किस्त के किसानों के खाते में जल्द ट्रांसफर होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

हालांकि, यह अनुमान मीडिया रिपोर्ट्स में लगाया जा रहा है अभी केंद्र सरकार की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है.

पीएम किसान की वेबसाइट पर हुए बदलाव
पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त कभी भी जारी होने के बीच भूलेखों के सत्यापनी प्रक्रिया तेज हो गई है. पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट पर बदलाव भी देखने को मिल रहे हैं. दरअसल, पिछले दिनों पीएम किसान सम्मान निधि की वेबसाइट से ई-केवाईसी कराने की तारीख को लेकर पहले दी गई जानकारी पूरी तरह से हटा दी गई है.

हेल्पलाइन नंबर से ले सकते हैं जानकारी
किसानों के लिए सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है. किसी भी तरह के कन्फ्यूजन की स्थिति में किसान 155261 पर कॉल कर सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. बता दें कि मोदी सरकार की ओर से शुरू की गई पीएम किसान योजना किसानों के बीच लोकप्रिय योजना है. उन्हें इससे काफी आर्थिक मदद मिलती है. यही वजह है कि वे इसकी अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार करते हैं.

यह भी पढ़ें: EPFO की ये योजना देती है 7 लाख का इंश्योरेंस, नहीं देना होता कोई भी प्रीमियम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़