PM Kisan Yojana: किसानों को बेहद कम ब्याज पर मिल रहा लोन, जानिए कैसे उठाएं फायदा

PM Kisan Yojana के तहत रजिस्टर्ड किसानों के लिए कुछ समय पहले किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) को इस योजना से लिंक कर दिया गया था. किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान बेहद कम ब्याज पर लोन ले सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 10, 2021, 12:29 PM IST
  • जानिए किसान लोन पर कितनी राशि ले सकते हैं?
  • जानिए किसान क्रेडिट कार्ड पर क्या है ब्याज दर?
PM Kisan Yojana: किसानों को बेहद कम ब्याज पर मिल रहा लोन,  जानिए कैसे उठाएं फायदा

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2018 में देश के किसानों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM kisan Samman Nidhi) योजना की शुरुआत की थी.

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड सभी किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. यह राशि किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में भेजी जाती है. 

किसानों को खेती में अधिक मदद प्रदान करने के लिए पीएम किसान योजना (PM kisan Yojana) के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) को योजना से लिंक कर दिया गया है.

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर लोन उपलब्ध कराया जाता है. 

कितना मिलता है लोन

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के माध्यम से किसान 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) की वैलिडिटी 5 सालों तक होती है. 

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत किसानों को 9 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है. केंद्र सरकार किसानों को इस लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है. अगर आप तय समय सीमा के भीतर लोन चुका देते हैं, तो आपको लोन पर ब्याज दर में 3 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट मिलती है. 

इस प्रकार अगर किसान समय पर लोन अदा कर दें, तो उन्हें मात्र 4 प्रतिशत की दर से ब्याज पर लोन चुकाना पड़ता है. 

किन बैंकों से ले सकते हैं लोन

अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) से लोन लेना चाहते हैं, तो आप को-ऑपरेटिव बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI),इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) और बैंक ऑफ इंडिया से लोन के लिए संपर्क कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए:  weather Update: मॉनसून ने दी दस्तक, देश के कई राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी

किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के तहत लोन लेने के लिए सबसे जरूरी शर्त है कि किसान पीएम किसान योजना (PM kisan Yojana) के तहत रजिस्टर्ड होना चाहिए. 

किसान के पास आधार कार्ड (Aadhaar Card), पैन कार्ड (Pan Card) और एक पासपोर्ट साइज फोटो आवश्यक रूप से होना चाहिए. 

इसके अलावा किसान के पास इस बात का प्रमाण होना चाहिए, कि उसने किसी दूसरे बैंक से लोन नहीं लिया है.

किन्हें मिलेगा फायदा

पहले किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ सिर्फ खेती करने वाले किसानों को हो मिलता था. लेकिन साल 2019 में हुए संशोधन के बाद अब मछली पालन और पशुपालन करने वाले लोग भी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. 

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप PMkisan.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

यह भी पढ़िए: जल्द से जल्द PAN Card को Aadhaar से करें लिंक, नहीं तो लगेगा 10,000 रुपये जुर्माना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़