PM Kisan Yojana: कहीं आपने भी तो रजिस्ट्रेशन के समय नहीं की ये गलती, फंस सकते हैं पैसे

PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. पीएम किसान योजना के तहत अभी देश में करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है. लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों के लिए अपडेट जारी किया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2022, 08:04 PM IST
  • अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में चेक करें ये गलतियां
  • फॉर्म में इस तरह सही कर सकते हैं गलतियां
PM Kisan Yojana: कहीं आपने भी तो रजिस्ट्रेशन के समय नहीं की ये गलती, फंस सकते हैं पैसे

नई दिल्ली: PM Kisan Yojana के तहत हर साल किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. पीएम किसान योजना के तहत अभी देश में करोड़ों किसानों को आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है. लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों के लिए अपडेट जारी किया है. 

पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है. यह आर्थिक मदद किसानों के खाते में 2,000 रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की एक किस्त ट्रांसफर की जाती है. 

हाल ही में, केंद्र सरकार ने इस योजना के लाभार्थियों के लिए बड़ा अपडेट जारी किया गया है. जिसके तहत ऐसे किसानों के लिए अलर्ट जारी किया गया है, जिन्होंने हाल ही में इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है. अगर आपने भी इस योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है, तो यह जरूर चेक कर लें कि कहीं आपने आवेदन के समय भी तो ये गलती नहीं की है, अगर आपने ऐसा किया है, तो आपकी किस्त के पैसे अटक सकते हैं. 

अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म में चेक करें ये गलतियां

अगर आपने आवेदन के समय अपना नाम हिंदी में भर दिया है, तो आपका आवेदन रिजेक्ट हो जाएगा, इसलिए अपना नाम अंग्रेजी में भरें. 

आवेदन के समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आपने अपना नाम की स्पेलिंग गलत तो नहीं भर दी है. आपका आवेदन फॉर्म में वही नाम होना चाहिए, जो कि आपके बैंक खाते में हो, जो आपने योजना का लाभ लेने के लिए पीएम किसान खाते से अटैच किया है. 

बैंक से जुड़ी जानकारी देते समय भी इस बात का ध्यान रखें कि आपने अपना बैंक खाता नंबर, अपना आईएफएससी कोड और ब्रांच नेम सही दिया है अथवा नहीं. 

यह भी चेक कर लें कि आपने अपना आधार कार्ड नंबर सही दर्ज करवाया है अथवा नहीं. 

इस तरह सही कर सकते हैं ये गलतियां

इन गलतियों में सुधार के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के आधिकारिक पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा. 

इसके बाद आपको 'Farmers Corner'  के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. फिर आपके सामने 'Aadhaar Edit' का ऑप्शन खुलकर सामने आएगा. आप यहां पर अपने आधार कार्ड नंबर में सुधार कर सकते हैं. 

इसके अलावा आप अपने नजदीकी लेखपाल या कृषि विकास अधिकारी के पास जाकर भी अपने पीएम किसान खाते में हुई गलती में सुधार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: Corona Booster Dose: स्पेशल ऑफर के तहत ऐसे लगवा सकते हैं फ्री बूस्टर डोज, यहां लगेंगे कैंप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़