PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, ऐसे चेक करें आपके खाते में रुपये आए या नहीं

PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी कर दी है. उन्होंने राजस्थान के सीकर से एक कार्यक्रम में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये जारी किए. उन्होंने 14वीं किस्त जारी करते हुए कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी योजना है, जिसमें किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. उन्होंने कहा कि 14वीं किस्त तक किसानों के बैंक खाते में 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये सीधे भेजे गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2023, 12:30 PM IST
  • किसानों के खाते में आए रुपये
  • किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी
PM Kisan Yojana: पीएम मोदी ने जारी की किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त, ऐसे चेक करें आपके खाते में रुपये आए या नहीं

नई दिल्लीः PM Kisan Yojana: पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त जारी कर दी है. उन्होंने राजस्थान के सीकर से एक कार्यक्रम में किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये जारी किए. उन्होंने 14वीं किस्त जारी करते हुए कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि दुनिया की सबसे बड़ी योजना है, जिसमें किसानों के बैंक खाते में सीधे पैसे भेजे जाते हैं. उन्होंने कहा कि 14वीं किस्त तक किसानों के बैंक खाते में 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपये सीधे भेजे गए हैं. 

पीएम किसान की 14वीं किस्त आपको मिली है या नहीं, इन माध्यमों से आप चेक कर सकते हैंः

पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आया मैसेज करें चेक
चूंकि पीएम किसान की 14वीं किस्त जारी हो गई है. ऐसे में योजना के तहत पंजीकृत किसानों के खाते में 2 हजार रुपये ट्रांसफर होने का मैसेज आ गया होगा. यह मैसेज न सिर्फ बैंक की तरफ से खाते में दो हजार रुपये आने का आया होगा बल्कि सरकार की तरफ से भी 14वीं किस्त जारी होने का मैसेज आपके मोबाइल पर आया होगा. 

मिनी स्टेटमेंट या अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं
अगर आपके मोबाइल पर किस्त आने का मैसेज नहीं आया है तो थोड़ी देर इंतजार कर सकते हैं. अगर इसके बाद भी मैसेज नहीं आता है तो आप एटीएम जाकर अपना मिनी स्टेटमेंट निकालकर या अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप पासबुक में एंट्री करवा कर भी चेक कर सकते हैं कि आपके खाते में रुपये आए हैं या नहीं.

नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से भी देख सकते हैं बैलेंस
अगर आप नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग की सुविधा का इस्तेमाल करते हैं तो आप ऑनलाइन खुद भी अपने खाते का बैलेंस या अकाउंट स्टेटमेंट चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बैंक के मिस्ड कॉल नंबर पर मिस कॉल करके अकाउंट बैलेंस जान सकते हैं.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क
अगर आपके खाते में रुपये नहीं आए हैं तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261, पीएम किसान लैंडलाइन नंबर 011—23381092, 23382401, पीएम किसान टोल फ्री नंबर 18001155266, पीएम किसान की नई हेल्पलाइन 011-24300606 या ई-मेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर जानकारी ले सकते हैं.

यह भी पढ़िएः Rajasthan: पीएम मोदी के सीकर दौरे से पहले सीएम गहलोत का बड़ा आरोप, कहा- मेरा संबोधन हटाया

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़