यूपी में सुपरहिट हुई PM Vishwakarma Yojana, सारे ट्रेड्स में आए आवेदन, अब तक 76 हजार एप्लिकेशन

संबंधित विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है कि कई जोन में पहले स्तर का सत्यापन कार्य जारी है तो कई जोन में दूसरे स्तर का सत्यापन शुरू हो चुका है. यह योजना  17 सितंबर से प्रदेश में लागू हुई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2023, 05:38 PM IST
  • यूपी में सुपरहिट है योजना.
  • सबसे ज्यादा दर्जी बनने के आवेदन.
यूपी में सुपरहिट हुई PM Vishwakarma Yojana, सारे ट्रेड्स में आए आवेदन, अब तक 76 हजार एप्लिकेशन

लखनऊ. पीएम विश्वकर्मा योजना को उत्तर प्रदेश में जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल रहा है. कारीगरों (विश्वकर्मा) को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के लिए शुरू हुई 'पीएम विश्वकर्मा' योजना के लिए राज्य में अब तक 76 हजार एप्लिकेशन प्राप्त हुए हैं. यह योजना  17 सितंबर से प्रदेश में लागू हुई थी. दिलचस्प बात ये है कि इस योजना के तहत सभी ट्रेड्स में एप्लिकेशन प्राप्त किए जा रहे हैं.

अभी जारी है सत्यापन का काम
संबंधित विभाग ने इस संबंध में जानकारी दी है कि कई जोन में पहले स्तर का सत्यापन कार्य जारी है तो कई जोन में दूसरे स्तर का सत्यापन शुरू हो चुका है. योजना के तहत सत्यापन पूरा हो जाने के बाद चयनित विश्वकर्मा की ट्रेनिंग शुरू होगी और उन्हें ई-वाउचर के रूप में टूलकिट की खरीद के लिए 15 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाएगी.

किस ट्रेड में मिले सबसे ज्यादा एप्लिकेशन
इसके बाद बैंक से लोन के लिए कागजी कार्रवाई को भी आगे बढ़ाया जाएगा. बता दें कि अब तक  सर्वाधिक 42 हजार से अधिक आवेदन दर्जी ट्रेड में प्राप्त हुए हैं. इसी तरह मिस्त्री ट्रेड में करीब 9000, बढ़ई ट्रेड में करीब 7 हजार, लोहार ट्रेड में करीब 4 हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं. नाई ट्रेड में 2600 से अधिक, मालाकार में 1500 से अधिक, हैमर और टूल किट मेकर ट्रेड में 1300 से अधिक और धोबी व टॉय मेकर में एक-एक हजार से अधिक आवेदन मिले हैं। यही नहीं फिशिंग नेट मेकर, बास्केट मेकर और कॉबलर ट्रेड में भी अच्छी-खासी संख्या में आवेदन प्राप्त हुए हैं.

ये भी पढ़ें- GK Quiz: वो कौन सा जानवर है, जिसे अपनी मौत के समय का पहले ही पता चल जाता है?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़