ये है धरती का सबसे सुनसान इलाका, हजारों मील दूर तक नहीं दिखता कोई इंसान

यह नाम जूल्स वर्न की किताब 'ट्वेंटी थाउजेंड लीग्स अंडर द सी' के एक सबमरीन सेलर के नाविक के नाम पर रखा गया है. 'BBC' की एक रिपोर्ट के मुताबिक पॉइंट नीमो साउथ पैसिफिक ओशन में न्यूजीलैंड और चिली के बीच समुद्र में स्थित एक जगह है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 1, 2024, 06:16 PM IST
  • इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन है सबसे पास
  • स्पेसक्राफ्ट का कब्रिस्तान पॉइंट नीमो
ये है धरती का सबसे सुनसान इलाका, हजारों मील दूर तक नहीं दिखता कोई इंसान

नई दिल्ली: हमारी ये धरती कई रहस्यों से घिरी हुई है. क्या आप जानते हैं कि धरती का सबसे सुनसान इलाका कौनसा है? अगर आपको लगता है कि ये कोई शांत रेतीली जगह या कोई घना जंगल है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. ये जगह इतनी सुनसान है कि इसके नजदीक वाला इंसान किसी शहर या गांव में नहीं बल्कि स्पेस में मौजूद इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर है. 

क्या है पॉइंट नीमो? 
हम बात कर रहे हैं पॉइंट नीमो की. यह नाम जूल्स वर्न की किताब 'ट्वेंटी थाउजेंड लीग्स अंडर द सी' के एक सबमरीन सेलर के नाविक के नाम पर रखा गया है. 'BBC' की एक रिपोर्ट के मुताबिक पॉइंट नीमो साउथ पैसिफिक ओशन में न्यूजीलैंड और चिली के बीच समुद्र में स्थित एक जगह है. ये न तो कोई द्वीप है और न ही कोई जमीन, बल्कि ये समुद्र का एक ऐसा हिस्सा है, जो पृथ्वी से काफी दूर है. पॉइंट नीमो धरती से करीब 2,688km की दूरी पर स्थित है. इस इलाके को समुद्र का वह बिंदू माना जाता है, जहां पर पहुंच पाना बेहद कठिन है. इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन इस जगह से सिर्फ 415km दूर है.  

अबतक एक ही शख्स पहुंचा पॉइंट नीमो 
पॉइंट नीमो अबतक सिर्फ एक शख्स ही पहुंचा है. नॉर्थ यॉर्कशायर के 62 वर्षीय क्रिस ब्राउन और उनके 30 साल के बेटे 12 मार्च 2024 को अपनी शिप और उसके क्रू के साथ इस जगह पर जाने के लिए चले थे. 20 मार्च को क्रिस ने इस जगह का फतह किया. क्रिस ने बताया कि यात्रा के दौरान रास्तों में उन्हें मकानों के बराबर ऊंची-ऊंची लहरों का सामना करना पड़ा. वे चक्रवात तूफान को झेलते हुए इस जगह पर पहुंचे. 31 मार्च को वह इस जगह से वापस लौट गए. 

स्पेसक्राफ्ट का कब्रिस्तान
'BBC' की रिपोर्ट के मुताबिक इस जगह को स्पेसक्राफ्ट का कब्रिस्तान भी कहा जाता है. साल 1971-2008 के बीच जापान, अमेरिका, रूस और यूरोप जैसे ग्लोबल स्पेस पावर ने यहां 263 स्पेस ऑब्जेक्ट्स को गिराया था. यहां पर  140 रूसी रीसप्लाई वेहिकल और सोवियत मीर स्पेस स्टेशन को गिराया जा चुका है. वहीं यहां पर सबसे हाल में गिराई जानी वाली चीज spaceX की ओर से एक रॉकेट कैप्सूल था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़