Post Office New Scheme: निवेश के लिए सबसे अच्छा मौका! मात्र कुछ सालों में मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदा, पढ़ें- पूरी जानकारी

Post Office National Savings Certificate Scheme: डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना आज देश की सबसे लोकप्रिय बचत योजना है. जिसमें आप एकमुश्त राशि जमा करके मैच्योरिटी पर लाखों का रिटर्न पा सकते हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Sep 4, 2024, 07:49 PM IST
  • पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में करें निवेश
  • मैच्योरिटी पर मिलेगा लाखों का रिटर्न पाएं
Post Office New Scheme: निवेश के लिए सबसे अच्छा मौका! मात्र कुछ सालों में मिलेगा 3 लाख रुपये का फायदा, पढ़ें- पूरी जानकारी

Post Office New Scheme: अगर आप भी अपने आने वाले कल के लिए रुपये जोड़ना चाहते हैं तो आपके लिए बाजार में निवेश करने के कई बेहतरीन विकल्प मौजूद हैं. लेकिन जब बात भरोसे की आती है तो निवेश के लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग स्कीम सबसे अच्छा विकल्प है क्योंकि पोस्ट ऑफिस की सभी योजनाएं सरकार द्वारा चलाई जाती हैं.

इसलिए यहां निवेश करने में कोई जोखिम नहीं है. जिसमें पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम भी शामिल है. इस स्कीम में निवेश करके आप लाखों का रिटर्न पा सकते हैं.

डाकघर राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजना आज देश की सबसे लोकप्रिय बचत योजना है. जिसमें आप एकमुश्त राशि जमा करके मैच्योरिटी पर लाखों का रिटर्न पा सकते हैं.

इस योजना में आपको सिर्फ 5 साल के लिए अपना पैसा जमा करना होता है जिस पर आपको लाखों का रिटर्न मिलता है. इसके साथ ही आपको अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है आइये जानते हैं इस योजना के बारे में.

पोस्ट ऑफिस की NSC स्कीम दे रही है शानदार ब्याज
अगर कोई भी व्यक्ति इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश करने की सोच रहा है तो आपको इस स्कीम में 5 साल के लिए निवेश करना होगा. जिस पर आपको 7.7 फीसदी का बेहतरीन ब्याज मिलता है. इस स्कीम में आप कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. यानी आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं.

NSC स्कीम में कौन कर सकता है निवेश?
पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में देश का कोई भी नागरिक निवेश कर सकता है. इस स्कीम में आप दो तरह के खाते खोल सकते हैं. जिसमें आप सिंगल अकाउंट के साथ-साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं. इस स्कीम में आयकर की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट भी मिलती है.

कैसे मिलेगा 3 लाख अधिक का रिटर्न?
मान लीजिए अगर कोई निवेशक 5 साल की अवधि के लिए इस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में 6.50 लाख रुपये निवेश करता है. तो उसे इस निवेश पर सालाना 7.7 फीसदी का ब्याज मिलता है. इस हिसाब से आपको 5 साल के लिए 2,91,872 रुपये का ब्याज मिलेगा. जो मैच्योरिटी पर कुल 9,41,872 रुपये का रिटर्न देता है. तो ऐसे में कुल आपको 3 लाख रुपये तक का फायदा हो जाता है.

ये भी पढ़ें- Teachers Day Greetings: टीचर्स को कैसे करें विश? ये रहा आसान और सरल तरीका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़