RapidX Train Fare List: स्टैंडर्ड और प्रीमियम क्लास के किराए की लिस्ट जारी, रैपिडएक्स ट्रेन केवल इतने रुपये में कराएगी 17 किमी का सफर

Delhi-Meerut RRTS Details: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने कहा कि रैपिडएक्स ट्रेनों (RapidX trains) से यात्रा करने वाले यात्रियों को साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई डिपो तक 17 किमी प्राथमिकता वाले सेक्शन पर एक स्टैंडर्ड कोच सीट के लिए ₹20-50 खर्च करने होंगे, जबकि प्रीमियम कोच

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2023, 12:14 PM IST
  • साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक यात्रा के लिए ₹50 स्टैंडर्ड किराया
  • समान दूरी के लिए प्रीमियम कोच का किराया ₹100
RapidX Train Fare List: स्टैंडर्ड और प्रीमियम क्लास के किराए की लिस्ट जारी, रैपिडएक्स ट्रेन केवल इतने रुपये में कराएगी 17 किमी का सफर

Delhi-Meerut RRTS Details:  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (NCRTC) ने कहा कि रैपिडएक्स ट्रेनों (RapidX trains) से यात्रा करने वाले यात्रियों को साहिबाबाद से गाजियाबाद के दुहाई डिपो तक 17 किमी प्राथमिकता वाले सेक्शन पर एक स्टैंडर्ड कोच सीट के लिए ₹20-50 खर्च करने होंगे, जबकि प्रीमियम कोच चुनने वालों को समान दूरी के लिए प्रति सीट ₹40-100 खर्च करने होंगे.

रैपिडएक्स ट्रेनें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा निर्धारित उद्घाटन के एक दिन बाद यानी 21 अक्टूबर से यात्रियों के लिए शुरू हो जाएंगी. छह कोच वाली रैपिडएक्स ट्रेनों में एक प्रीमियम श्रेणी का कोच होगा जबकि बाकी पांच कोच स्टैंडर्ड होंगे.

किराया आया सामने
रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (RRTS) परियोजना को क्रियान्वित करने वाली एजेंसी NCRTC ने गाजियाबाद में 17 किमी प्राथमिकता वाले सेक्शन के लिए किराया जारी किया है. वहीं, बताया गया कि साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो स्टेशनों वाले 17 किमी सेक्शन पर यात्री परिचालन शुरू करने वाला यह देश का पहला RRTS सेक्शन होगा.

NCRTC के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, पुनीत वत्स ने कहा, 'किराया स्टेशन-दर-स्टेशन परिभाषित किया गया है और वर्तमान किराया शुल्क प्राथमिकता सेक्शन के पांच स्टेशनों के बीच यात्रा के लिए लागू होगा.'

जारी किए गए किराए के अनुसार, स्टैंडर्ड श्रेणी के कोच के यात्री को साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक यात्रा के लिए ₹50 का भुगतान करना होगा, जबकि प्रीमियम कोच के यात्री को समान दूरी के लिए ₹100 का भुगतान करना होगा.

गाजियाबाद और साहिबाबाद के बीच यात्रा करने वाले यात्रियों को स्टैंडर्ड श्रेणी के कोच में यात्रा करने के लिए साहिबाबाद RRTS स्टेशन तक ₹30 और प्रीमियम श्रेणी की यात्रा के लिए ₹60 खर्च करने होंगे.

किराया चार्ट के अनुसार, पूरे 17 किमी प्राथमिकता सेक्शन पर यात्रा की प्रति किलोमीटर लागत स्टैंडर्ड कोच में ₹2.94 किमी और प्रीमियम कोच पर ₹5.88 है.

RRTS परियोजना पर 2009 की परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, पूरे 82 किमी नेटवर्क के लिए शुरुआती किराया ₹2 प्रति किलोमीटर होने की उम्मीद थी. मुद्रास्फीति और मूल्य वृद्धि के कारण यह आंकड़ा और बढ़ने की उम्मीद थी.

ऑटो वाले कितने लेते हैं?
आम तौर पर, गाजियाबाद में एक किराए का ऑटो साहिबाबाद और दुहाई डिपो के बीच 17 किमी की दूरी के लिए ₹100-150 तक कुछ भी चार्ज कर लेता है. गाजियाबाद से साहिबाबाद तक यात्रा करने के लिए ऑटो ₹75-90 के बीच शुल्क ले सकता है. बता दें कि यहां मेट्रो का विकल्प उपलब्ध नहीं है.

लेकिन दिल्ली मेट्रो के सूत्रों ने कहा कि मेट्रो नेटवर्क पर यात्रा के लिए ₹10 और ₹60 न्यूनतम और अधिकतम किराया हैं.

फ्री में यात्रा
NCRTC के अधिकारियों ने कहा कि 90 सेमी से कम ऊंचाई वाले बच्चों को मुफ्त यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी, जबकि यात्रियों के लिए टिकट के विभिन्न विकल्प रखे गए हैं.

यात्रियों को टिकट बुक करने के लिए डिजिटल QR कोड आधारित टिकट फोन ऐप रैपिडएक्स कनेक्ट, नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC), टिकट वेंडिंग मशीन (TVMs) और पेपर क्यूआर कोड-आधारित यात्रा टिकट जैसे ऑप्शन मिलेंगे.

अधिकारियों ने कहा कि 80 सेमी x 50 सेमी x 30 सेमी आयाम वाले सामान और प्रति यात्री अधिकतम 25 किलोग्राम वजन तक के सामान की अनुमति होगी.

ये भी पढ़ें- Salary increase: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, 30 फीसदी तक बढ़ेगी सैलरी, देखें पूरी डिटेल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़