Digital Payemets: अब डिजिटल पेमेंट वॉलेट से भी कर सकेंगे NEFT और RTGS

RBI ने मौद्रिक नीति की बैठक के तहत अहम फैसला लिया है. अब आप नॉन-बैंकिंग डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म्स से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 8, 2021, 10:36 AM IST
  • ग्राहकों की सुविधा में होगा इजाफा
  • जानिए क्या है NEFT और RTGS
Digital Payemets: अब डिजिटल पेमेंट वॉलेट से भी कर सकेंगे NEFT और RTGS

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नॉन-बैंकिंग डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को लेकर बड़ा ऐलान किया है. RBI ने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर भी NEFT और RTGS की सुविधा देने की घोषणा की है. अभी तक NEFT और RTGS की सुविधा बैंकों को ही मिलती थी.

वित्तीय वर्ष 2021-22 में RBI की पहली बैठक में डिजिटल पेमेंट कंपनियों और फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी कंपनियों को लेकर बड़ा फैसला किया गया है.

RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बुधवार को संपन्न हुई एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अब से डिजिटल पेमेंट कंपनियों के ग्राहक भी  NEFT और RTGS के माध्यम से पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. RBI के इस कदम से ग्राहकों की सुविधा बढ़ेगी.

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस में यह भी बताया कि वर्तमान में NEFT और RTGS जैसे  सेंट्रलाइज्ड पेमेंट सिस्टम्स बैंकों तक ही सीमित हैं.

नए नियमों के अनुसार, अब नॉन-बैंकिंग डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म्स भी ग्राहकों को NEFT और RTGS की सुविधा प्रदान करेंगे. 

RBI ने यह भी कहा कि देश में इस सुविधा के आने से डिजिटल फाइनेंशियल सर्विसेज को बढ़ावा मिलेगा. इस सुविधा के बढ़ने से फाइनेंशियल सिस्टम में सेटलमेंट रिस्क कम हो जाएगा. 

यह भी पढ़िए: UP Board Exam 2021: अब 8 मई से होंगी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, देखिए नई डेटशीट

जानिए क्या है  NEFT

NEFT एक इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट मोड है. नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के माध्यम से ग्राहक एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से भी NEFT की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. ग्राहक अपनी बैंक शाखा में जाकर भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. 

अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिए स्वयं ही NEFT के जरिए पैसे ट्रांसफर करते हैं, तो आपको इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं चुकाना पड़ता है. ग्राहक NEFT का लाभ उठाकर अधिकतम 2 लाख रुपये तक किसी को ट्रांसफर कर सकते हैं. 

जानिए क्या है RTGS

RTGS फंड ट्रांसफर सुविधा का इस्तेमाल बड़े अमाउंट की रकम ट्रांसफर करने के लिए किया जाता है. RTGS सुविधा के माध्यम से ग्राहक 2 लाख रुपये से कम अमाउंट ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं.

बैंक शाखा से RTGS सुविधा का लाभ उठाकर पैसे ट्रांसफर करने में ग्राहक को कोई ट्रांसफर शुल्क नहीं देना पड़ता है. RTGS सुविधा 24 घंटे काम करती है, इसलिए ग्राहक दिन के किसी भी समय में RTGS सुविधा का लाभ उठाकर पैसे ट्रांसफार कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: वे पांच सरकारी App जिनके इस्तेमाल से आसान हो जाएगी आपकी जिंदगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़