वे पांच सरकारी App जिनके इस्तेमाल से आसान हो जाएगी आपकी जिंदगी

डिजिटल होते इस युग में कई Apps हैं, जो हमारे जीवन को आसान बना रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 6, 2021, 03:11 PM IST
  • Digilocker App में रख सकते हैं वाहन के कागजात
  • UMANG App से चेक करें अपने PF खाते का बैलेंस
 वे पांच सरकारी App जिनके इस्तेमाल से आसान हो जाएगी आपकी जिंदगी

नई दिल्ली: डिजिटल होते इस युग में कई Apps हैं, जो हमारे जीवन को आसान बना रही हैं. सरकार ने भी कई ऐसे App लांच किए हैं, जो हमारे लिए व्यक्तिगत और ऑफिस के इस्तेमाल के लिए बहुत सुविधाजनक है. 

इन Apps का इस्तेमाल करके आप अपने कागजात को सुरक्षित रख सकते हैं तथा अपने दैनिक जीवन को सुलभ बना सकते हैं. 

डिजी लॉकर ऐप (Digilocker App) 

डिजिटल इंडिया की पहल के तहत शुरू की गई यह App आपके जीवन को बहुत सुविधाजनक बना देती है. इस App में आप आपने जरूरी कागजात डिजिटल फॉर्म में स्टोर कर सकते हैं.

आप मार्कशीट, सर्टिफिकेट, अपने वाहन के कागजात सहित कई सरकारी कागजात इस App में रख सकते हैं. इस App में आप जो भी प्रमाण-पत्र रखते हैं, वे हर जगह मान्य होंगे.

इस  App के इस्तेमाल से आपको जरूरी दस्तावेजों को हर जगह साथ लेकर चलने की कठिनाई से नहीं जूझना पड़ता है, साथ ही App के इस्तेमाल से आपके जरूरी दस्तावेज खोने का डर भी खत्म हो जाता है.

एम परिवहन App (mParivahan App) 
इस App के इस्तेमाल से आप ट्रांसपोर्ट सेक्टर से जुड़ी सभी जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. आप इस App के माध्यम से आप किसी भी वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर उसकी पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

इस App में भी आप अपने जरूरी कागजात हासिल कर सकते हैं. आप इस App के माध्यम से जरूरी कागजात शेयर भी कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: Delhi Night Curfew: दिल्ली में 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा लागू

उमंग App (UMANG App)

उमंग App के माध्यम से आप अपने PF खाते के बारे में सारे जानकारी हासिल कर सकते हैं. इस App के माधय्म से आप अपने PF खाते का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं. 

इसके अलावा आप इस App के इस्तेमाल से आप अपने PF खाते का क्लेम ट्रैक भी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस App के माध्यम से हेल्थकेयर, फाइनेंस, हाउसिंग से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. 

MyGop App
इस App के माध्यम से आप कई सरकारी योजनाओं के बारे में सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस App के माध्यम से सरकार को किसी भी सरकारी योजना को लेकर फीडबैक भी दे सकते हैं.

यह App आपको सरकारी योजनाओं से जुड़ी हर जानकारी के बारे में अपडेट करता रहता है. 

आरोग्य सेतु (Aarogya Setu)

कोरोना काल में इस App ने अहम भूमिका निभाई है. अगर आप रेल अथवा हवाई यात्रा करना चाह रहे हैं, तो यह App आपके फोन में होना बहुत जरूरी है. 

कई संस्थानों ने अपने सभी कर्मचारियों के लिए फोन में आरोग्य सेतु App रखना अनिवार्य कर दिया है. इस App के माध्यम से आपके आस-पास पाए गए कोरोना मरीजों को भी ट्रैक कर सकते हैं. 

इस App के माध्यम से आप कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन भी करा सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: EPFO: PF खातों में हो रही धांधली को लेकर EPFO ने उठाया बड़ा कदम, अब कार्यालय से ही होंगे ये काम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़