Research: घंटो ऑफिस में बैठकर काम करने वाले हो जाएं सावधान, 16 फीसदी बढ़ सकता है मौत का खतरा

Sitting For Long Hours Side Effects: 'जामा नेटवर्क ओपन' में पब्लिश यह रिसर्च ताइवान में की गई है. इसके मुताबिक रोजाना घंटो तक बैठे रहने वाले लोगों को तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए.    

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 11, 2024, 04:45 PM IST
  • ज्यादा देर तक बैठना शरीर के लिए है खतरनाक
  • ज्यादा देर बैठने से महिलाओं में बढ़ती है परेशानी
Research: घंटो ऑफिस में बैठकर काम करने वाले हो जाएं सावधान, 16 फीसदी बढ़ सकता है मौत का खतरा

नई दिल्ली:  Sitting For Long Hours Side Effects: हम सभी ज्यादातर काम बैठकर ही करते हैं. खासतौर पर ऑफिस में भी हमारा सारा समय बैठते हुए ही निकलता है. दिनभर की 8-9 घंटे की शिफ्ट भी हम बैठे-बैठे ही पूरी करते हैं. ज्यादा बैठना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है. अब इसको लेकर एक रिसर्च भी सामने आई है. रिसर्च के मुताबिक जो लोग ज्यादा देर तक बैठते हैं उनमें बाकी लोगों के मुकाबले जल्दी मौत होने का खतरा 16 फीसदी ज्यादा है. 

घंटो कुर्सी पर बैठने से कमजोर हो सकता है हार्ट 
'जामा नेटवर्क ओपन' में पब्लिश यह रिसर्च ताइवान में की गई है. इसके मुताबिक रोजाना घंटो तक बैठे रहने वाले लोगों को तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए. लगातार 13 साल तक ज्यादा देर बैठे रहने वाले लगभग 4 लाख लोगों पर यह रिसर्च की गई. इस रिसर्च में पाया गया कि ज्यादा देर तक बैठ रहने वाले लोगों में दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा 34 प्रतिशत ज्यादा रहता है. वहीं उनमें दूसरी तरह की बीमारियों का खतरा 16 प्रतिशत ज्यादा होता है. 

मोटापा और डायबिटीज को मिलता है न्यौता 
रिसर्च के मुताबिक ज्यादा देर तक बैठे रहने से हाई बीपी, हाई ब्लड शुगर, मोटापा और कमर के आस-पास चर्बी जमने का खतरा ज्यादा रहता है. इससे आपमें कोलेस्ट्रोल की समस्या बढ़ सकती है. ये सभी रिस्क फैक्टर्स मिलकर हार्ट डिजीज और कैंसर का जोखिम भी बढ़ा सकते हैं. रिसर्च का ये भी कहना है कि अगर आप पूरे दिन घंटो कुर्सी में बैठे रहने के बाद जिम जाकर पसीना बहाते हैं तो इससे आपको कोई खास फायदा नहीं होगा. इससे आपकी ओर से किए गए डैमेज का कंट्रोल होना मुश्किल है. 

महिलाओं के लिए भी है खतरनाक 
रिसर्च के अनुसार घंटो बैठे रहना महिलाओं के लिए भी बेहद नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसेस उनमें हाई कोलेस्ट्रोल, बाई ब्लड प्रेशर, इंफ्लेशन और मोटापे जैसी गंभीर बीमारियां ज्यादा तेजी से फैल सकती हैं. ऐसे में उन्हें भी ज्यादा देर तक बैठने से बचना चाहिए और अपनी फिजिकल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़