SBI का ग्राहकों को अलर्ट, ये बातें नहीं मानीं तो ऑनलाइन ठगी पक्की

एसबीआई से ट्वीट के जरिए ग्राहकों से कहा है कि, किसी भी अंदर आने देने से पहले हमेशा पहले ये चेक करें कि दरवाजे के पीछे कौन मौजूद है? यही आपके सुरक्षित होने की कुंजी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 6, 2022, 04:22 PM IST
  • एसबीआई ने किया अपने ग्राहकों को अलर्ट
  • सलाह नहीं मानने पर साइबर ठगी पक्की
SBI का ग्राहकों को अलर्ट, ये बातें नहीं मानीं तो ऑनलाइन ठगी पक्की

नई दिल्ली. डिजिटल और ऑनलाइन जमाने में साइबर और ऑनलाइन ठगी के मामले आए दिन बढ़ रहे हैं. ऐसे में एसबीआई ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है, जिसे ना मानने पर आपके साथ ऑनलाइन ठगी होना पक्का है. लोगों को साइबर और ऑनलाइन ठगी से बचाने के लिए देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई ने अपने ट्विटर अकाउंट से कुछ टिप्स साझा किए हैं. 

क्या टिप्स दिए एसबीआई

एसबीआई से ट्वीट के जरिए ग्राहकों से कहा है कि, किसी भी अंदर आने देने से पहले हमेशा पहले ये चेक करें कि दरवाजे के पीछे कौन मौजूद है? यही आपके सुरक्षित होने की कुंजी है. ट्विटर पर एसबीआई ने मैसेज पोस्ट किया है कि अपने बैंक खाते की गतिविधि को मॉनिटर करने के लिए मोबाइल पर आने वाले मैसेज को हमेशा चेक करते रहें. 

एसबीआई ने लिखा कि अनजान लोगों से आने वाले मैसेज पर कोई भी कार्रवाई ना करें. एसबीआई ने अपने ग्राहकों को पोस्ट द्वारा बताया कि मैसेज एसबीआई से ही आया है इसके लिए मैसेज में शॉर्ट कोड को जरुर देंखे, जो SBI/SB से शुरू होता है.

क्यों जरूरी है सावधानी

मौजूदा वक्त में बैंकिंग संबंधित ज्यादातर काम ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से किए जाते हैं. पैसों के मामले में भी ज्यादातर लेनदेन ऑनलाइन और डिजिटल तरीके से होत है. ऐसे में आपको अपने मोबाइल पर आने वाले हर एक तरह के मैसेज, मेल और कॉल को लेकर सतर्कता बरतना जरूरी है. 

आपको कभी भी किसी भी मेल, कॉल या मैसेज पर अपनी बैंकिंग संबंधित जानकारी, खास तौर पर एटीएम पिन, यूपीआई पिन और क्रेडिट कार्ड पिन जैसी बेहद गोपनीय जानकारियों को साझा नहीं करना चाहिए. अगर आपने इन जानकारियों को किसी से साझा किया तो आपके बैंक अकाउंट से पैसों का हेर फेर या फ्रॉड भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें: अब रेल यात्री एक महीने में कर सकेंगे 12-24 टिकट की बुकिंग, आरसीटीसी ने किया यह बदलाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़