Corona Vaccine Update: नया दावा, Corona से ठीक होने के बाद 8 महीने तक रहती है इम्यूनिटी

भारत में कोरोना वायरस का खात्मा करने वाला टीका लगना शुरू नहीं हुआ है, लेकिन वैज्ञानिकों ने बड़ी खुशखबरी (Good News) दी है. एक स्टडी में ये जानकारी सामने आई है कि Corona Virus से संक्रमण होने के बाद स्वस्थ्य होने वाले लोगों में कम से कम 8 महीने तक इससे लड़ने की इम्यूनिटी रहती है..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 23, 2020, 08:32 PM IST
  • Corona Virus के खिलाफ बड़ी खुशखबरी
  • 8 महीने से ज्यादा समय तक बनी रहेगी एंटीबॉडी
Corona Vaccine Update: नया दावा, Corona से ठीक होने के बाद 8 महीने तक रहती है इम्यूनिटी

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी दुनिया जंग लड़ रही है, वैज्ञानिकों के दावे के जरिए एक बड़ी खुशखबरी आई है. वैज्ञानिकों के एक अध्ययन में यह जानकारी मिली है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित होने वाले लोगों में Covid-19 से लड़ने की इम्यूनिटी कम से कम 8 महीने के बाद तक बनी रहती है.

कोरोना के मामले पर ताजा Update

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना (Corona) संक्रमण के 23 हजार 950 नए मामले सामने आए. इन आंकड़ों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1 करोड़ 99 हजार के पार पहुंच गई है, अब तक कोरोना से 96.63 लाख लोग ठीक हो चुके हैं यानी भारत में रिकवरी रेट बढ़कर 95.69% पहुंच गई है.

इसे भी पढ़ें- Good News: भारत में जनवरी से लगेगा कोरोना का 'टीका'!

वायरस के खिलाफ बड़ी खुशखबरी

वैज्ञानिकों ने जो दावा किया कि कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों में 8 महीनों से ज्यादा समय तक इससे लड़ने की इम्युनिटी रहती है, यह दावा बड़ी खुशखबरी से कम नहीं है. इससे पहले कई स्टडी में यह दावा किया गया था कि Corona Virus के खिलाफ AntiBody शुरुआती कुछ महीनों में ही खत्म हो जाती है. ऐसे में यह चिंता उठने लगी थी लोग जल्द ही दोबारा संक्रमित हो सकते हैं.

ब्लड सैंपल के आधार पर दावा

एक पत्रिका 'Science Immunology' ने ये जानकारी दी है कि ऑस्ट्रेलिया के Monash University के वैज्ञानिकों समेत कई विशेषज्ञों ने ये दावा किया है कि Disease Resistant System में स्पेशल 'मेमोरी B' कोशिकाएं इस वायरस के संक्रमण को याद रखती हैं. दावा ये भी किया गया है कि अगर कोई शख्स दूसरी बार कोरोना वायरस के संपर्क में आता है तो ये एंटीबॉडी काम करती है. वैज्ञानिकों ने अध्ययन के बाद ये जानकारी जुटाई कि तकरीबन 8 महीने बाद तक भी व्यक्ति के शरीर में AntiBody मौजूद रहती हैं.

इसे भी पढ़ें- Britain में Corona का नया रूप कितना खतरनाक? जानिए, हर सवाल का जवाब

देश में घटते कोरोना को मामले

2 दिसंबर          36,604
6 दिसंबर          36,011
9 दिसंबर          32,080
10 दिसंबर        31,521
11 दिसंबर        29,398
22 दिसंबर        19,556

इसे भी पढ़ें- Corona Period: जनवरी से इन राज्यों में खुलने जा रहे हैं स्कूल, जानिए कहां?

रिकवरी रेट में लगातार सुधार

1 दिसंबर          93.94%
4 दिसंबर          94.20%
8 दिसंबर          94.59%
12 दिसंबर        94.89%
14 दिसंबर        94.98%
23 दिसंबर        95.69%

कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए म्यूटेशन पर पूरी दुनिया में दहशत है. वैज्ञानिक ये तो मान रहे हैं कि ये बड़ा खतरा है, लेकिन सिर्फ बीमार लोगों की संख्या बढ़ाने के मामले में ही इससे डरने की जरुरत है. इस नए स्ट्रेन की वजह से हुई मृत्यु के मामले में अभी तक कुछ भी साफ साफ डेटा सामने नहीं आया है. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा.. नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़