इस साल दुनिया में सबसे महंगे रहे ये 2 शहर, न्यूयॉर्क तीसरे स्थान पर

World's Most Expensive: कई श्रेणियों में उच्च मूल्य स्तर के कारण सिंगापुर ने पिछले ग्यारह वर्षों में नौवीं बार रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है. कार नंबरों पर सख्त सरकारी नियंत्रण के कारण, शहर में दुनिया की सबसे अधिक परिवहन कीमतें हैं. यानी सबसे महंगी गाड़ियां हैं. यहां कपड़ों, किराने के सामान और शराब के मामले में भी सब चीजें काफी महंगी हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Nov 30, 2023, 02:20 PM IST
  • सिंगापुर में कारें सबसे महंगी मिलती है
  • ज्यूरिख की वृद्धि के पीछे भी शहर में सामान की कीमतों का ज्यादा होना है
इस साल दुनिया में सबसे महंगे रहे ये 2 शहर, न्यूयॉर्क तीसरे स्थान पर

World's Most Expensive: इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट (EIU) ने गुरुवार को कहा कि इस साल दुनिया के सबसे महंगे शहर सिंगापुर और ज्यूरिख हैं. इसके बाद जिनेवा, न्यूयॉर्क और हांगकांग हैं. साथ ही EIU ने कहा है कि वैश्विक जीवनयापन की लागत का संकट अभी खत्म नहीं हुआ है.

एक रिपोर्ट में यह कहा गया है, 'आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली 200 से अधिक वस्तुओं और सेवाओं के लिए स्थानीय मुद्रा के संदर्भ में कीमतों में साल दर साल औसतन 7.4% की वृद्धि हुई है, जो पिछले साल की रिकॉर्ड 8.1% वृद्धि से कम है, लेकिन अभी भी 2017-2021 की प्रवृत्ति की तुलना में काफी अधिक है.'

कई श्रेणियों में उच्च मूल्य स्तर के कारण सिंगापुर ने पिछले ग्यारह वर्षों में नौवीं बार रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है. कार नंबरों पर सख्त सरकारी नियंत्रण के कारण, शहर में दुनिया की सबसे अधिक परिवहन कीमतें हैं. यानी सबसे महंगी गाड़ियां हैं. यहां कपड़ों, किराने के सामान और शराब के मामले में भी सब चीजें काफी महंगी हैं.

ज्यूरिख कैसे पहुंचा ऊपर
बताया गया है कि ज्यूरिख की वृद्धि स्विस फ्रैंक की ताकत और किराने का सामान, घरेलू सामान और मनोरंजन के लिए उच्च कीमतों को दर्शाती है. जिनेवा और न्यूयॉर्क संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे, जबकि हांगकांग पांचवें और लॉस एंजिल्स छठे स्थान पर रहा.

इसमें कहा गया है कि एशिया में अन्य क्षेत्रों की तुलना में औसतन कीमतों में अपेक्षाकृत कम वृद्धि देखी जा रही है. चीनी शहरों की रैंकिंग में गिरावट आई है, चार शहर - नानजिंग, वूशी, डालियान और बीजिंग - जापान में ओसाका और टोक्यो के साथ इस साल रैंकिंग में सबसे बड़े गिरावट वाले शहरों में से हैं.

ये भी पढ़ें- Life Certificate: पेंशनर्स आज ही निपटा लें ये जरूरी काम, वरना अटक जाएगी भविष्य की पेंशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़