Share Market Today: शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी, जानें किस वजह से सेंसेक्स-निफ्टी ने लगाई उछाल

Share Market Today: शेयर बाजार में गुरुवार को रिकॉर्ड तेजी देखने को मिली. महंगाई के मोर्चे पर अच्छी खबर मिलने का असर शेयर बाजार पर देखने को मिला. शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी ऑल टाइम हाई पर पहुंचे. जानें किन सेक्टर्स के शेयरों में आज तेजी देखने को मिलीः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 13, 2024, 10:33 AM IST
  • बाजार में स्थिरता लौटने के संकेत
  • महंगाई के मोर्चे पर है अच्छी खबर
Share Market Today: शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी, जानें किस वजह से सेंसेक्स-निफ्टी ने लगाई उछाल

नई दिल्लीः Share Market Today: शेयर बाजार गुरुवार को रिकॉर्ड तेजी के साथ खुले. शेयर बाजार पर महंगाई कम होने का असर दिखा. बुधवार को सरकार की ओर से जारी आंकड़ों में बताया गया था कि मई में खुदरा महंगाई दर कम होकर 4.75 फीसदी रह गई है, जो अप्रैल में 4.83 फीसदी थी.

बाजार में खरीदारी देखने के मिल रही

सेंसेक्स ने गुरुवार को शुरुआती कारोबार में ही 77,145 और निफ्टी ने 23,481 का नया ऑल टाइम हाई रिकॉर्ड बनाया. सुबह 9.25 बजे तक सेंसेक्स 340 अंक या 0.44 प्रतिशत बढ़कर 79,946 अंक और निफ्टी 106 अंक या 0.46 फीसदी की तेजी के साथ 23,429 अंक पर था. बाजार में चौतरफा खरीदारी देखी जा रही है.

बाजार में स्थिरता लौटने के संकेत

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) पर 1724 शेयर हरे निशान में और 340 शेयर लाल निशान में हैं. निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स 387 अंक या 0.72 फीसदी बढ़कर 54,612 अंक और निफ्टी स्मॉलकैप 100 इंडेक्स 86 अंक या 0.49 फीसदी बढ़कर 17,879 अंक पर है. इंडिया विक्स 2.22 फीसदी गिरकर 14.07 अंक पर है, जो दिखाता है कि बाजार में स्थिरता लौट रही है.

इन शेयरों में नजर आ रही तेजी

सेक्टर के हिसाब से देखें तो आईटी, पीएसयू बैंक, ऑटो, मेटल, रियल्टी और इन्फ्रा में तेजी है. वहीं एफएमसीजी और मीडिया इंडेक्स लाल निशान में है. सेंसेक्स पैक में विप्रो, टेक महिंद्रा, टाइटन, नेस्ले, बजाज फाइनेंस, एचसीएल टेक, इन्फोसिस, टीसीएस, कोटक महिंद्रा बैंक और एमएंडएम टॉप गेनर्स हैं. पावर ग्रिड, रिलायंस और एचयूएल टॉप लूजर्स हैं.

महंगाई के मोर्चे पर है अच्छी खबर 

जानकारों का कहना है कि महंगाई को लेकर अच्छी खबर आई है. अमेरिका और भारत दोनों देशों में महंगाई कम हुई है. अमेरिका में महंगाई घटकर 3.3 फीसदी पर आ गई है. इसी तरह भारत में यह घटकर 4.75 फीसदी पर रह गई है. ऐसे में ब्याज दर कटौती की उम्मीद को दोनों ही देशों में बल मिला है और यह बाजार के लिए सकारात्मक है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़