बस छोड़ दें ये 10 काम, तेजी से कम होगा वजन

how to lose weight fast: अनहेल्दी खानपान की वजह से अधिकतर लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आप आज ही इन 10 काम को छोड़ दें. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2024, 06:23 PM IST
  • तेजी से कैसे होगा वजन कम
  • ये आदतें बढ़ाती हैं वजन
बस छोड़ दें ये 10 काम, तेजी से कम होगा वजन

नई दिल्ली: आजकल अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से अधिकतर लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. बढ़ता वजन कई बीमारियों को दावत देता है. एक बार वजन बढ़ जाता है तो वह जल्दी से मोटापा कम नहीं होता है. जिम करने के बाद भी वजन कम होने का नाम नहीं ले रहा है. आइए जानते हैं मोटापा कम करने के लिए कौन से 10 काम नहीं करने चाहिए. 

लंबे समय तक बैठना 
वजन कम करने के लिए सबसे पहले लंबे समय तक बैठना छोड़ दें. एक जगह पर लंबे समय तक बैठने से वजन कम करना मुश्किल हो जाता है. 

कार्ब्स 
जब भी आप कुछ खाते हैं तो कार्ब्स से शुरुआत नहीं करनी चाहिए. जब कार्ब्स से शुरुआत करते हैं तो इंसुलिन एकदम से बढ़ जाता है. ऐसे में इसे अवॉइड करें. वहीं ज्यादा मात्रा में कार्ब्स खाने से शरीर का वजन बढ़ने लगता है. 

चाय-कॉफी 
सुबह के समय लोग सबसे पहले चाय-कॉफी से अपने दिन की शुरुआत करते हैं, सुबह के समय खाली पेट चाय पीने से कोर्टिसोल लेवल बढ़ जाता है जिस वजह से वजन कम होने का नाम नहीं लेता है. 

सैचुरेटेड फैट 
डाइट से सैचुरेटेड और ट्रांस फैट को हटा दें. सैचुरेटेड और ट्रांस फैट का सेवन करने से वजन बढ़ जाता है. पैकेट बंद खाने में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है. ऐसे में पैकेट वाले चिप्स, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन कम से कम करें. 

स्ट्रेस 
ज्यादा तनाव लेने से वजन बढ़ जाता है. अगर आप अपना वजन कम करना चहती हैं तो स्ट्रेस से दूर रहें.  तनाव से दूर करने के लिए आप ट्रेवल कर सकते हैं. ट्रेवल करने से तनाव कम होता है. 

फोन का इस्तेमाल 
सोने से 1 घंटे पहले फोन का इस्तेमाल करना बंद कर दें. देर रात तक फोन इस्तेमाल करने से स्लीप क्वालिटी पर असर पड़ता है नींद पूरी न होने पर वजन पर असर पड़ता है. 

लंबे समय तक भूखे रहना 
लंबे समय तक भूखे रहने से भी वजन बढ़ता है. लंबे समय तक भूखे रहने से कई तरह की बीमारी भी हो सकती है. 

लो कैलोरी डाइट 
लो कैलोरी डाइट लेने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है. इससे वजन कम होने की बजाए बढ़ने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- जन्माष्टमी पर इन चीजों का करें दान, सुदामा की तरह श्रीकृष्ण आपको रातोंरात बना देंगे धनवान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़