संक्रमण रहेगा बस ग्यारह दिन तक ही

बहुत महत्वपूर्ण समाचार है ये जो बताता है कि 11 दिन बाद दूसरों को संक्रमित नहीं कर सकते कोरोना के रोगी. और यह दावा हुआ है कोरोना पर हुई एक रिसर्च में जो सिंगापुर के वैज्ञानिकों ने की है..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 27, 2020, 05:48 AM IST
    • रोगी में कोरोना संक्रमण रहेगा बस ग्यारह दिन तक ही
    • दो दिन पहले संक्रमण फैलाना शुरू करते हैं
    • कुल 12 दिनो तक संक्रमण फैलाने की आशंका
    • 12वें दिन आइसोलेशन की जरूरत नहीं
संक्रमण रहेगा बस ग्यारह दिन तक ही

.नई दिल्ली. कोरोना की मार से दुहरी हुई इस दुनिया के लिए अब कोई भी कोरोना से जुडी जानकारी राहत देने वाली ही होती है क्योंकि वह जानकारी किसी न किसी तरह से उपयोगी साबित हो जाती है. अब इस नई राहत देने वाली जानकारी का श्रेय जाता है कोरोना वायरस पर शोध कर रहे सिंगापुुर के वैज्ञानिकों को जिन्होंने दावा किया है कि इस कोरोना का खतरनाक वायरस से संक्रमित रोगियों से दूसरों को संक्रमण 12 दिनों के बाद संभव नहीं है.

 

दो दिन पहले संक्रमण फैलाना शुरू करते हैं

एक और इतनी ही अहम बात सिंगापुर के वैज्ञानिकों के इस शोध से निकल कर सामने आई है कि कोरोना के रोगी में  संक्रमण के लक्षण दिखाई देने के दो दिन पहले से वह संक्रमण को फैलाना शुरू कर देता है. इस तरह से देखा जाये तो कहा जा सकता है कि कोरोना संक्रमित व्यक्ति कुल मिला कर 13 दिनों तक संक्रमण फैला सकता है.

कुल 12 दिनो तक संक्रमण फैलाने की आशंका

सिंगापुर के वैज्ञानिकों की कोरोना पर शोध के बाद तैयार की गई इस रिपोर्ट में एक दावा ये भी किया गया है कि हर संक्रमित रोगी संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद कम से कम सात दिनों तक तो संक्रमण फैलायेगा ही. संक्रमित व्यक्ति अधिकतम दस या ग्यारह दिनों तक संक्रमण फैला सकता है. लक्षण दिखने के दो दिन पूर्व से ही संक्रमण फैलाने की आशंका प्रारंभ हो जाती है इसलिये कुल बारह दिनों तक ही एक कोरोना रोगी संक्रमण को दूसरों तक फैला सकता है.

 

ये भी पढ़ें. अंतरिक्ष की दुनिया में अमेरिका का नया कदम

 

11वें दिन आइसोलेशन की जरूरत नहीं

कोरोना वायरस पर किये गये इस महत्वपूर्ण शोध से पता चलता है कि चूंकि रोगी खुद पर संक्रमण के लक्षण दिखने के बाद 7 से 10 दिनों तक ही संक्रमण फैला सकता है, इसलिये उसे 11वें दिन से आइसोलेशन में रहने की विशेष आवश्यकता नहीं है.

 

ये भी पढ़ें. शुरू हो रही है भारतीय वायु सेना की 18 स्क्वाड्रन 'फ्लाइंग बुलेट'

 

ट्रेंडिंग न्यूज़