Aadhaar 2.0 आने वाला है तो अब आपके आधार में क्या बदलाव आएगा

Aadhaar Update: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार 2.0 (Aadhaar 2.0) की तरफ कदम बढ़ा रहा है. जानिए इससे आपके मौजूदा आधार (Aadhaar) में क्या बदलाव आएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2022, 01:27 PM IST
  • जानिए आधार 2.0 में क्या अलग होगा
  • यूआईडीएआई कर रहा इसकी तैयारी
Aadhaar 2.0 आने वाला है तो अब आपके आधार में क्या बदलाव आएगा

नई दिल्लीः Aadhaar Update: आधार कार्ड (Aadhaar Card) आज के समय में सबसे जरूरी दस्तावेज बन चुका है. सरकारी योजनाओं से लेकर स्कूल में एडमिशन तक में इसकी जरूरत होती है. नौकरी हो या इनकम टैक्स रिटर्न भरना हो, बिना आधार के गाड़ी आगे नहीं बढ़ पाती है. ऐसे में आपको बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार (Aadhaar) से एक कदम आगे बढ़कर आधार 2.0 (Aadhaar 2.0) की तरफ कदम बढ़ा रहा है.

आंशिक सत्यापन पर हो रहा विचार
दरअसल, पिछले दिनों UIDAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सौरभ गर्ग ने भारत डिजिटल सम्मेलन-2022 में कहा था कि प्राधिकरण ‘आंशिक सत्यापन’ को सक्षम बनाने वाले समाधानों पर गौर करने के लिए तैयार है. हालांकि, UIDAI ऐसे समाधानों के बारे में उद्योग जगत की राय जानने को भी उत्सुक है.

मांगी जा सकती हैं सीमित जानकारियां
उन्होंने आंशिक सत्यापन को लेकर कहा था कि संभव है कि कुछ लोग सिर्फ उम्र की पुष्टि करना चाहते हों और उनका इससे ज्यादा जानकारी पाने का इरादा न हो. इसे लेकर उन्होंने एक और उदाहरण दिया था कि सत्यापन की आवश्यकता केवल यह पुष्टि करने के लिए हो सकती है कि कोई व्यक्ति किसी विशेष क्षेत्र का निवास है, न कि पूरा पता.

आधार को और सुरक्षित बनाया जाएगा
अब आधार 2.0 में क्वांटम कंप्यूटिंग और ब्लॉकचेन का इस्तेमाल होगा. इसकी मदद से आधार को और सुरक्षित किया जाएगा, ताकि इसमें किसी तरह की सेंध न लग सके.

बायोमीट्रिक मिलान में आएगी तेजी
आधार 2.0 तेजी से स्वचालित बायोमीट्रिक मिलान समाधान सुनिश्चित करेगा. इसमें इकोसिस्टम की सुरक्षा पर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाएगा. ब्लॉकचेन का इस्तेमाल कर आधार का विकेंद्रीकरण करने पर विचार किया जा रहा है.

अंतरराष्ट्रीय डिजिटल पहचान मानक के रूप में विकसित करने की कोशिश
आपको बता दें कि पिछले साल इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 'आधार 2.0- डिजिटल पहचान और स्मार्ट शासन के नए युग की शुरुआत' नामक तीन दिवसीय कार्यशाला भी आयोजित की थी. इसमें आधार के उपयोग के विस्तार, आधार को अंतरराष्ट्रीय डिजिटल पहचान मानक के रूप में विकसित करने और क्रिटिकल टेक्नॉलजी के इस्तेमाल पर चर्चा हुई थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़